Assembly Banner 2021

देश में कल से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त होगा जबकि निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीके की प्रत्येक खुराक के लिये 250 रुपये लिये जाएंगे.  (सांकेतिक फोटो)

सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त होगा जबकि निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीके की प्रत्येक खुराक के लिये 250 रुपये लिये जाएंगे. (सांकेतिक फोटो)

Corona vaccination updates: केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को सरकारी अस्पताल में फ्री टीका दिया जाएगा. केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि जिन जिलों में कोरोना के केस ज्यादा आए हैं, वहां 100 फीसदी टीका लगाया जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 9:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में 1 अप्रैल यानी गुरुवार से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है. इस चरण में 45 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना का टीका लगना शुरू होगा. अनुमान है कि भारत में इस उम्र के लोगों की संख्या 34 करोड़ है. इससे पहले 45 साल से अधिक उम्र के उन्हीं लोगों को कोरोना वैक्सीन लग रही थी, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं. लेकिन अब सरकार ने लोगों से अपील की है कि 45 साल के सभी लोग कोरोना का टीका लगवा लें.

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को सरकारी अस्पताल में फ्री टीका दिया जाएगा. केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि जिन जिलों में कोरोना के केस ज्यादा आए हैं, वहां 100 फीसदी टीका लगाया जाए.

इसी उम्र के लोगों की सबसे ज्यादा मौतें
केंद्र ने इन जिलों में खासकर 45 साल से ऊपर के लोगों को 100 फीसदी टीका लगाने पर जोर दिया है. केंद्र ने देश के 46 सबसे ज्यादा कोरोना के केस रिपोर्ट करने वाले जिलों के साथ शनिवार को बैठक भी की थी. केंद्र ने बताया था कि देश मे 90 फीसदी कोरोना से होने वाली मौतें 45 साल से ज्यादा आयु वर्ग की हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिन जिलों में ज्यादा केस रिपोर्ट हो रहे हैं, वहां 45 साल से ऊपर के लोगों का दो हफ्ते में 100 फीसदी कोरोना का टीका लगाने के लिए कहा है.
देश के 46 राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा केस


केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र के 25, गुजरात के 4, हरियाणा के 3, तमिलनाडु के 3, छत्तीसगढ़ के 2, मध्यप्रदेश के 2, पश्चिम बंगाल के 2, दिल्ली का 1, जम्मू कश्मीर का 1,कर्नाटक 1, पंजाब 1, बिहार के 1 जिले से सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं.

ऐसे कराएं खुद का रजिस्ट्रेशन

- कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

- रजिस्ट्रेशन करवाने केलिए cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर जाए और सभी जानकारियों को भरें.

- 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग COWIN.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है.

- रजिस्ट्रेशन होने पर ही आपको वैक्सीन लगने की तारीख, समय और स्थान की जानकारी मिल जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज