अपना शहर चुनें

States

Corona Vaccine: देश के 700 से ज्यादा जिलों में आज वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन, जानें क्या है तैयारी

देश में 700 से ज्यादा जिलों में कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन आज.  (प्रतीकात्मक चित्र)
देश में 700 से ज्यादा जिलों में कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन आज. (प्रतीकात्मक चित्र)

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन की तैयारियां भी पूरी कर ली हैं. खबर है कि वैक्सीन (Vaccine) की आवाजाही का केंद्र पुणे होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 7:43 AM IST
  • Share this:
Covid-19 Vaccination: देश में कोरोना वैक्सिनेशन की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से साफ किया जा चुका है कि आम लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने की पूरी प्लानिंग कर ली गई है. देश के कोने कोने तके कोरोना वैक्सीन पहुंचाने और उसे लगाने के लिए आज देश के 700 जिलों में कोरोना वैक्सिनेशन का ड्राई रन (Dry Run) किया जाएगा. आज उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन किया जाएगा.

कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन की तैयारियां भी पूरी कर ली हैं. सरकार ने हवाई मार्गों से वैक्सीन की आवाजाही को लेकर पूरा प्लान तैयार कर लिया है. सूत्रों के मुताबिक देश के कई एयरपोर्ट्स पर यह प्रक्रिया आज या कल से शुरू हो सकती है. खबर है कि वैक्सीन की आवाजाही का केंद्र पुणे होगा. वहीं, पैसेंजर हवाई जहाजों का इस्तेमाल भी वैक्सीन की आवाजाही में किया जाएगा.

सूत्रों ने बताया 'पुणे एयरपोर्ट भारतीय वायुसेना के अंतर्गत होने के चलते वे भी उसका हिस्सा हैं.' इसके अलावा सरकार ने देश भर में कई मिनी हब भी तैयार किए हैं. उन्होंने जानकारी दी 'पूरे देश में कुल 41 एयरपोर्ट्स है, जिन्हें वैक्सीन की डिलीवरी के लिए तय किया गया है.' बता दें कि 28 और 29 दिसंबर को चार राज्यों में दो दिनों के लिए ड्राई रन किया था. इसके बाद 2 जनवरी को सभी राज्यों के 285 जिलों में ड्राई रन चलाया गया था. अब आज एक बार ​फिर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होने जा रहा है.
इसे भी पढ़ें :- देश के कोने-कोने तक वैक्सीन पहुंचाने हवाई प्लान तैयार, सरकार ने 41 एयरपोर्ट चुने



पहले चरण में 30 करोड़ लोगों का होगा वैक्सीनेशन
नेशनल कोविड टास्क फोर्स के हेड डॉ. विनोद पॉल ने कुछ दिनों पहले न्यूज़18 से बातचीत में बताया था कि कोविड टीकाकरण के लिए सरकार, इंडस्ट्री और अन्य स्टेकहोल्डर्स एक साथ मिलकर टीम की तरह काम रहे हैं. उन्होंने बताया था कि पहले फेज में देश के तीस करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाना है. इन्हें प्राथमिकता के आधार पर चुना गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज