लाइव टीवी

कोरोनावायरस : भारत के चारों संदिग्धों के सैंपल निकले निगेटिव, चीन में मौत का आंकड़ा पहुंचा 41

Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 7:12 AM IST
कोरोनावायरस : भारत के चारों संदिग्धों के सैंपल निकले निगेटिव, चीन में मौत का आंकड़ा पहुंचा 41
कोरोना वायरस के कारण चीन के कई शहरों में आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगी हुई है. फोटो.एपी

कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते संक्रमण और खतरे के बीच भारत के लिए राहत की बात है. देश में इस मामले में चारों संदिग्ध सेंपल निगेटिव निकले हैं. चीन में अब तक इस वायरस की चपेट में आने से 41 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 7:12 AM IST
  • Share this:
पुणे. कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण और खतरे के बीच भारत के लिए राहत की बात ये है कि अभी तक इस वायरस ने देश में दस्तक नहीं दी है. चारों संदिग्ध सैंपल निगेटिव निकले हैं. बता दें कि मुंबई (Mumbai) सहित बेंगलुरु और हैदराबाद से कोरोना वायरस के चार संदिग्ध मामले सामने आए थे. इन चारों संदिग्ध मामलों में दो मुंबई के, एक एक हैदराबाद और बेंगलुरु से था. बाद में आईसीएमआर-एनआईवी पुणे (ICMR-NIV Pune) में टेस्ट करने पर इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई. हालांकि चीन में इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 41 लोगों की जा न जा चुकी है जबकि 800 मरीज इससे संक्रमित हैं.

मुंबई के दोनों दोनों संदिग्धों को कस्तूरबा हॉस्पिटल (Kasturba Hospital) में भर्ती कराया गया था. चीन (China) में सबसे बड़ा खतरा बन चुके कोरोना वायरस की चपेट में आने के कारण कारण अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है.

फ्रांस में कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि की गई है. फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री एग्नेस बुजिन ने बताया कि पहला मामला साउथवेस्टर्न सिटी में पाया गया जबकि दूसरा केस पेरिस में दिखाई दिया है. वहीं तीसरा शख्स पीड़ितों का एक रिश्तेदार बताया जा रहा है. बताया जाता है कि तीनों मरीज चीन से लौटकर आए हैं. तीनों ही मरीजों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है.

चीन के कई शहरों में बंधक जैसे हालात

कोरोना वायरस के कारण चीन के शहरों में आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. चीन में 41 मौत के अलावा 830 लोग संक्रमित हैं. वुहान समेत 9 शहरों को बंद कर दिया गया है. वुहान में 700 से अधिक भारतीय स्टूडेंट पढ़ाई करते हैं. भारत ने उनके संबंध में चीन प्रशासन से बात की है.

इससे पहले रिपोर्ट के मुताबिक चीन से लौटे दो लोगों के कोरोना वायरस (Corona virus) से संक्रमित होने की आशंका जताई गई थी. इन दोनों मरीजों को मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती किया गया था. डॉक्टर के मुताबिक दोनों मरीजों का हल्के सर्दी-जुकाम के लक्षण हैं. फिलहाल अस्पताल में भर्ती मरीजों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, चीन से लौट रहे यात्रियों पर नज़र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 5:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर