COVID-19: प्राइवेट लैब में कराने गए कोरोना वायरस की जांच तो चुकाने होंगे पांच हजार रुपये

COVID-19: प्राइवेट लैब में कराने गए कोरोना वायरस की जांच तो चुकाने होंगे पांच हजार रुपये
इलाकों से जांच सैंपल निगम ले रही है. (सांकेतिक चित्र)

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से देश में अब तक 236 लोग संक्रमित हैं. गौरतलब है कि फिलहाल ICMR ने इस वायरस की जांच केलिए अपनी 72 प्रयोगशालाओं को उपकरणों से लैस किया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण के मामले बढ़ने पर मान्यता प्राप्त निजी प्रयोगशालाओं (लैब) को मंजूरी दिए जाने की तैयारी है. इसके साथ ही इन लैब्स को प्रत्येक कोविड-19 (COVID-19) जांच की कीमत 4,500 रुपये से 5,000 रुपये के बीच रखने का निर्देश दिये जाने की संभावना है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कोविड-19 जांच शुरू करने का इरादा रखने वाली निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं के लिए मंगलवार को दिशानिर्देश जारी किए थे, जबकि ICMR ने उनसे यह जांच मुफ्त रखने की अपील की थी.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर- ICMR) के एक अधिकारी ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि कोई भी इसे मुफ्त में नहीं करना चाहता और यही कारण है कि निजी लैब को कोविड-19 के लिये हर जांच की कीमत 4,500 से 5,000 रुपये के बीच रखने को कहा जाएगा.’ आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक करीब 51 निजी प्रयोगशालाओं ने सरकार से संपर्क कर उन्हें इस श्वसन रोग के लिये जांच की इजाजत देने का अनुरोध किया है.

इस महामारी से देश में अब तक 236 लोग संक्रमित हैं. गौरतलब है कि फिलहाल ICMR ने इस वायरस की जांच केलिए अपनी 72 प्रयोगशालाओं को उपकरणों से लैस किया है. इसके अलावा सीएसआईआर  (CSIR)और डीआरडीओ (DRDO) जैसे संगठनों की 49 प्रयोगशालाएं भी इस हफ्ते के अंत तक जांच के लिये सुसज्जित की जाएंगी. ICMR एनसीआर और भुवनेश्वर में भी दो जांच केंद्र स्थापित कर रही है. ये केंद्र रोजाना 1400 नमूनों की जांच कर सकते हैं.



यह भी पढ़ें: COVID-19: एक महीने के अंदर टेस्ट किट बेचेंगी प्राइवेट कंपनियां, 500 रुपये होगी कीमत
First published: March 21, 2020, 7:52 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading