• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Corona Effect: 1951 के बाद पहली बार सोमनाथ मंदिर बंद, भक्त नहीं कर सकेंगे दर्शन

Corona Effect: 1951 के बाद पहली बार सोमनाथ मंदिर बंद, भक्त नहीं कर सकेंगे दर्शन


कोरोना वायरस के चलते सोमनाथ मंदिर (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस के चलते सोमनाथ मंदिर (फाइल फोटो)

गुजरात सरकार ने सोमनाथ मंदिर और द्वारकाधीश मंदिर को बंद कर दिया है. 20 मार्च से भक्त इन दोनों मंदिरों में दर्शन नहीं कर सकेंगे.

  • Share this:
    अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) में कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर  राज्य सरकार ने गुरुवार को सोमनाथ और द्वारकाधीश मंदिरों को बंद करने का फैसला किया है. इन मंदिरों में 20 मार्च की भक्तों की एंट्री बंद रहेगी. हालांकि, पुजारी मंदिर में पूजा-पाठ करते रहेंगे.

    बता दें कि इन दो विश्व प्रसिद्ध मंदिरों में हजारों भक्त प्रतिदिन दर्शन करने आते हैं. सरकार ने कहा कि इन मंदिरों में तय कार्यक्रम के अनुसार ‘आरती’ होती रहेगी. लेकिन भक्तों को 20 मार्च से उनके परिसरों के अंदर जाने की अनुमति नहीं है. कोरोना वायरस से बढ़ते मामलों को रोकने के लिए एहतियाती उपायों के तहत भीड़ से बचने के लिए यह कदम उठाया गया है.

    जगन्नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की एंट्री पर रोक
    इससे पहले श्री जगन्नाथ मंदिर (Jagannath temple) को श्रद्धालुओं के लिए शुक्रवार से 31 मार्च तक बंद कर दिया गया था. मंदिर के मुख्य प्रशासक कृष्ण कुमार ने बताया कि मंदिर के पुजारियों एवं सेवकों को मंदिर में पूजा करने की अनुमति होगी. उन्होंने कहा, ‘मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश कल से 31 मार्च के लिए निलंबित रहेगा. मंदिर के अंदर पूजा अनुष्ठान जारी रहेंगे. इन अनुष्ठानों को करने के लिए पुजारियों को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी.’’

    प्रसिद्ध रजरप्पा मंदिर भी बंद
    वहीं, कोरोना (Corona) के खतरे को देखते हुए रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिका मंदिर (Maa Chinnamastika Temple) को 20 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है. उपायुक्त संदीप सिंह की अध्यक्षता में हुई मंदिर न्यास समिति की बैठक में ये फैसला लिया गया. अब श्रद्धालु (Devotees) 14 अप्रैल तक मंदिर में पूजा-पाठ नहीं कर पाएंगे. हालांकि मंदिर समिति विधिवत तरीके से प्रत्येक दिन मंदिर में पूजा-आरती जारी रखेगी. रजरप्पा मंदिर के चार सौ साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि इसे आम श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया है.

    देश में कोरोना के 223 मामले

    बता दें कि देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के 50 नये मामले सामने आने के बाद शुक्रवार शाम को कुल मामलों की संख्या 223 पहुंच गई है, जबकि संक्रमितों के संपर्क में आने वाले 6,700 से अधिक लोगों को कड़ी निगरानी में रखा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

    (PTI इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें- Corona Effect: 22 मार्च से एक्सप्रेस ट्रेनों में नहीं मिलेगा खाना, IRCTC ने लगाई रोक

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज