लाइव टीवी

कोरोनावायरस: वुहान से एयर लिफ्ट किये जायेंगे भारतीय, एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट आज होगी रवाना

News18Hindi
Updated: January 31, 2020, 10:04 AM IST
कोरोनावायरस: वुहान से एयर लिफ्ट किये जायेंगे भारतीय, एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट आज होगी रवाना
एयर इंडिया कर रहा है वुहान से भारतीयों को एयरलिफ्ट करने की तैयारी

भारत सहित दुनिया के 20 देशों में अब तक कोरोना वायरस (Corona Virus) से लोगों के पीड़ित होने के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. चीन स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 31 प्रातों में इस वायरस की वजह से निमोनिया के 9,692 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 31, 2020, 10:04 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  चीन (China) में खतरनाक कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 213 हो गई है और इससे करीब 9,692 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन में फैले इस वायरस को अंतरराष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित कर दिया है. ऐसा दुलर्भ ही होता है जब ऐसी घोषणा की जाती है. आपात स्थिति घोषित होने के बाद इस बीमारी से निपटने के मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देशों की बीच आपसी सहयोग में सुधार होगा.

इस बीच खबर है कि यहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए शुक्रवार को 12.30 बजे दोपहर एयर इंडिया फ्लाइट्स (Air India Flight) रवाना होंगी. बताया गया कि कम से कम 700 लोग वहां फंसे हुए हैं. एयर इंडिया का विमान दिल्ली से उड़ान भरेगा. मिली जानकारी के अनुसार 1 बार में 400 लोगों को भारत लाया जा सकता है. भारत लाये जाने के बाद सभी का मेडिकल टेस्ट होगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार एयर इंडिया बी747 विमान चीन से भारतीय नागरिकों को बाहर निकलाने के लिए दिल्ली से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर रवाना होगा.

चीन में मृतकों की संख्या 213 हुई



बता दें चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि गुरुवार तक इस संक्रमण से 213 लोगों की मौत हो चुकी है.  भारत सहित दुनिया के 20 देशों में अब तक इस वायरस से लोगों के पीड़ित होने के मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

चीन का कहना है कि उसे पूरा विश्वास है कि वह इस महामारी से लड़ाई में जीत जाएगा. अमेरिका ने बृहस्पतिवार रात अपने नागरिकों के लिए चीन के संबंध में यात्रा परामर्श जारी किया है. अमेरिका ने अपने नागरिकों को चीन ‘नहीं जाने’ के लिए कहा है. यह चेतावनी चौथे स्तर की है.

विदेश विभाग का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोनावायरस को आपात स्थिति घोषित करने के बाद उसने यह निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें: Corona Alert: छपरा की युवती में नहीं मिला इंफेक्‍शन, पूरे बिहार ने ली राहत की सांस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 31, 2020, 9:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर