Covid-19: भारत ने पार किया 1.50 लाख केस का आंकड़ा, 2 हफ्ते में दोगुने हो गए मरीज

Covid-19: भारत ने पार किया 1.50 लाख केस का आंकड़ा, 2 हफ्ते में दोगुने हो गए मरीज
भारत में 12 मई को 74 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित थे. (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है. भारत (India) में यह महज दो सप्ताह में दोगुना हो गया है. देश में अब तक इस वायरस से 4300 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) तमाम उपायों के बावजूद नियंत्रण में नहीं आ रहा है. इसके उलट इसके संक्रमण की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है. इसकी तेजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत (India) में यह महज दो सप्ताह में दोगुना हो गया है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार (26 मई) सुबह तक देश में कोविड-19 (Covid-19) के 1 लाख 45 हजार 380 मामले सामने आ चुके थे. कोरोना वायरस पर करीबी नजर रखने वाली वेबसाइट के मुताबिक रात 9.15 बजे तक यह आंकड़ा 1.50 लाख पार कर गया.

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown) लागू है. जब 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गई तब देश में करीब 500 लोग कोरोना पॉजिटिव थे. जैसे-जैसे लॉकडाउन बढ़ा, वैसे-वैसे कोरोना के मामले भी बढ़ते रहे. लॉकडाउन-4 (Lockdown 4.0) में सरकार ने कई छूट दीं. बस-ट्रेन से लेकर हवाई यातायात शुरू हो गए. ग्रीन जोन में ऑफिस से लेकर बाजार भी खुलने लगे. लेकिन ऐसा नहीं है कि कोरोना का संक्रमण घट गया है.

सच्चाई यह है कि तमाम प्रयासों के बावजूद कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. महज दो सप्ताह में यह दोगुना हो गया है. मई की 12 तारीख को देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 74 हजार थी. मंगलवार (26 मई) को यह संख्या 1.50 लाख पहुंच गई. यानी, महज 14 दिन में देश में कोविड-19 के पॉजिटिव केस दोगुने हो गए. हालांकि, इसके आधिकारिक आंकड़े बुधवार सुबह जारी होंगे.



यह भी पढ़ें: Aadhar, PAN से नहीं जोड़े जाएंगे सोशल मीडिया अकाउंट, SC ने खारिज की याचिका
देश में डेढ़ लाख कोरोना पॉजिटिव
Worldometers वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार रात 9.15 बजे तक भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 1,50,313 हो गई है. भारत के लिए राहत की बात यह है कि देश में कोरोना से जीतने वालों यानी, इस वायरस से संक्रमित होकर स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या करीब 41% है. यह दुनिया के ज्यादातर देशों की औसत से अच्छा है.

63 हजार लोग स्वस्थ हो चुके
Worldometers वेबसाइट के मुताबिक भारत में अब तक करीब 63 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं. देश में करीब 82 हजार एक्टिव केस हैं. दुनिया में सिर्फ चार देशों अमेरिका, बाजील, रूस और फ्रांस में ही भारत से अधिक एक्टिव केस हैं. वेबसाइट के मुताबिक भारत में कोविड-19 की वजह से मरने वालों की संख्या 4,300 पार कर गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading