लाइव टीवी

देश में बढ़ी कोरोना वायरस की रफ्तार, गुरुग्राम समेत ये शहर बने 'हॉटस्पॉट'

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 5:21 PM IST
देश में बढ़ी कोरोना वायरस की रफ्तार, गुरुग्राम समेत ये शहर बने 'हॉटस्पॉट'
ऊना के दो डॉक्टरों को बुखार. (फाइल फोटो)

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि पिछले 24 घंटे में 693 केस सामने आए हैं जिससे भारत (India) में संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 4067 हो गया है. वहीं, देश के कई जिले हॉटस्पॉट (Hot Spot) बने हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. संक्रमितों का आंकड़ा अब 4082 पहुंच गया है. इनमें से 3666 एक्टिव केस हैं. कोरोना से अब तक 110 लोगों की मौत हो चुकी है. कोविड-19 देश के लिए बड़ी चुनौती बन गया है. भारत में कई जिलों की पहचान कोरोना हॉटस्पॉट (Hot Spot) के रूप में की गई है.

सूत्रों के मुताबिक, सतारा (महाराष्ट्र), कन्नूर, कासरगोड, (केरल), बेंगलुरु ग्रामीण, मैसूर (कर्नाटक), अहमदाबाद, सुरेंद्रनगर (गुजरात), जोधपुर, जयपुर (राजस्थान), गुंटूर, चित्तूर (आंध्र प्रदेश), इंदौर (मध्य प्रदेश), हापुड़ (उत्तर प्रदेश), गुरुग्राम (हरियाणा) कोरोना हॉटस्पॉट्स पाए गए हैं.

यूपी के चार जिले और हॉटस्पॉट
वहीं, यूपी के चार और जिलों को कोरोना हॉटस्पॉट (Corona Hotspot) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. ये नए जिले लखनऊ (Lucknow), आगरा (Agra), सहारनपुर (Saharanpur) और गाज़ियाबाद (Gaziyabad) हैं. लखनऊ में 16 नए मामलों के सामने आने के बाद राजधानी को हॉटस्पॉट लिस्ट में शामिल किया गया. इन सभी मामलों में किसी की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं थी. ये लखनऊ के छावनी इलाके में एक मस्जिद में रह रहे थे.



24 घंटे में 693 केस सामने आए


स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी दी कि पिछले 24 घंटे में 693 केस सामने आए हैं जिससे भारत में संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 4067 हो गया है. इसमें से 1445 केस वो हैं जो तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं. संक्रमितों में 76 प्रतिशत पुरुष हैं जबकि 24 प्रतिशत महिलाएं हैं.

सांसद-मंत्रियों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती
वहीं, कोरोना वायरस के मुद्दे पर कैबिनेट की बैठक में कुछ अहम निर्णय भी लिए गए. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने जानकारी दी कि इसमें कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19) से जंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी सांसदों का वेतन अगले 1 साल के लिए 30 फीसदी तक घटाने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही अगले 2 साल तक सांसदों को सांसद निधि की धनराशि नहीं दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:-

कोरोना वायरस: देश में 24 घंटे में सामने आए 693 नए मामले, 4067 लोग संक्रमित

AIIMS डॉक्टर्स का PM को खत, लिखा- स्वास्थ्यकर्मियों को अधिकारी बना रहे निशाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 4:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading