लाइव टीवी

केरल: सिर्फ 20 मिनट में एक शख्स से चार लोगों तक पहुंचा कोरोना वायरस

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 7:30 PM IST
केरल: सिर्फ 20 मिनट में एक शख्स से चार लोगों तक पहुंचा कोरोना वायरस
केरल के कासरगोड से ऐसी ख़बर सामने आई है जिसने लोगों को हैरान कर दिया है

फिलहाल केरल (Kerala) का सबसे ज्यादा असुरक्षित जिला कासरगोड (Kasargod) 21 मार्च से ही लॉकडाउन (Lockdown) है. जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित मामले सामने आए हैं. केरल में वर्तमान में 122 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित हैं जिनमें से 41 लोग पॉजिटिव हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 7:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोविड-19 (Covid-19) यानी कोरोना वायरस के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में केरल (Kerala) के कासरगोड (Kasargod) से ऐसी ख़बर सामने आई है जिसने लोगों को हैरान कर दिया है. द न्यूज मिनट की एक रिपोर्ट के मुताबिक कासरगोड में बुधवार को कलेक्टर डी सजीथ बाबू ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस को लेकर एक बड़ा खुलासा किया. उन्होंने जानकारी दी कि कोवड-19 सिर्फ बीस मिनट में एक व्यक्ति से चार लोगों में फैल गया.

बाबू ने जानकारी दी कि दूसरे नंबर का मरीज 16 मार्च को दुबई (Dubai) से कारसगोड आया था. मरीज ने जांच के लिए नमूने दिए और उन्हें आइसोलेशन में रहने के लिए घर भेज दिया गया. इसके बाद वह घर में बीस मिनट के लिए अपनी मां, पत्नी और बच्चे से मिले जो कि 20 मार्च को पॉजिटिव पाए गए. उनके एक दोस्त जो उन्हें एयरपोर्ट पर लेने के लिए गए थे वह भी पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी संक्रमित लोगों को फिलहाल आइसोलेशन में रखा गया है.

1400 लोगों के संपर्क में आया था एक संदिग्ध
मरीज नंबर 2 के अलावा प्रशासन को उस व्यक्ति की रिपोर्ट का भी इंतजार है जो कि मरीज नंबर 3 के संपर्क में आया था. ये व्यक्ति 47 साल का एरियल का रहने वाला व्यवसायी है जो कि दुबई से लौटा था. ऐसा हो सकता है कि ये चार जिलों के हजारों लोगों के संपर्क में आया हो. क्योंकि ये कई क्लब, 3 शादियों, एक अंतिम संस्कार और कई अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल हुआ था. ये व्यक्ति राज्य में करीब 1400 लोगों के संपर्क में आया.



कासरगोड की स्थिति को समझने के लिए बुधवार को जांच के लिए गए नतीजे महत्वपूर्ण हैं. कलेक्टर ने कहा कि हम परीक्षण के लिए भेजे गए 77 नमूनों के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, यह एक महत्वपूर्ण दिन है. आज परीक्षण के लिए दिए गए नमूनों में वे लोग शामिल हैं जो 47 वर्षीय एरियल मूल निवासी के संपर्क में आए थे.

21 मार्च से लॉकडाउन है कासरगोड
जिले में जांच किट की जानकारी देते हुए कलेक्टर ने कहा कासरगोड में 13 लाख लोग रहते हैं और हर किसी के लिए जांच किट उपलब्ध कराना मुमकिन नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारे डॉक्टर्स हमें बता रहे हैं कि किसकी जांच करनी है और किसकी नहीं. हमारे पास 13 लाख किट्स नहीं हैं और हमें हर एक को जांचने की आवश्यकता भी नहीं है.

फिलहाल केरल का सबसे ज्यादा असुरक्षित जिला कासरगोड 21 मार्च से ही लॉकडाउन है. जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित मामले सामने आए हैं. केरल में वर्तमान में 122 लोग संक्रमित हैं जिनमें से 41 लोग पॉजिटिव हैं.

यह भी पढ़ें :-

COVID-19: गुजरात सरकार का अहम कदम, 3.25 करोड़ लोगों को मुफ्त बांटेगी राशन

कोरोना वायरस: PM मोदी की अपील पर सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए लोगों ने अपनाया ये तरीका

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 7:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर