होम /न्यूज /राष्ट्र /क्या सच में वैक्सीन लेने वाले कोरोना मरीजों को आईसीयू में भर्ती नहीं होना पड़ता है, डॉक्टरों ने कही ये बात

क्या सच में वैक्सीन लेने वाले कोरोना मरीजों को आईसीयू में भर्ती नहीं होना पड़ता है, डॉक्टरों ने कही ये बात

देश में 45 साल या उससे अधिक आयुवर्ग के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान एक अप्रैल, 2021 से शुरू किया. (सांकेतिक तस्वीर)

देश में 45 साल या उससे अधिक आयुवर्ग के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान एक अप्रैल, 2021 से शुरू किया. (सांकेतिक तस्वीर)

Corona virus update news: ब्रिटेन के डॉक्टरों का कहना है कि उनके अस्पताल जितने भी कोरोना संक्रमित आईसीयू में भर्ती हो र ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. दुनिया भर में इस समय कोरोना (Corona virus) का कहर जारी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से पूरी दुनिया में कोरोना के 17 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि क्लोया गों पर वैक्सीन (Vaccine) का असर नहीं हो रहा है. हालांकि वैज्ञानिकों की तरफ से पहले से ही यह बात कही जा रही है कि वैक्सीन 100 प्रतिशत कोरोना से सुरक्षा की गारंटी नहीं है लेकिन ताजा आंकड़ों से साबित हो रहा है कि वैक्सीन लेने वाले लोगों में कोरोना के गंभीर लक्षण बिल्कुल कम आ रहे हैं. ब्रिटेन के डॉक्टरों का कहना है कि उनके अस्पताल में जितने भी कोरोना संक्रमित आईसीयू में भर्ती हो रहे हैं, उनमें से किसी ने भी वैक्सीन की खुराक नहीं ली है. यानी वैक्सीन लेने वाले लोगों को आईसीयू में भर्ती आने की नौबत नहीं पड़ती है.

सिर्फ अनवेक्सीनेटेड लोगों को ही आईसीयू में भर्ती होना पड़ रहा है
ब्रिटेन के साउथ वेल्स में ग्रेंज यूनिवर्सिटी अस्पताल (Grange University Hospital) में इंटेंसिव केयर में कार्यरत डॉक्टर डेविड हेपबर्न (Dr David Hepburn) ने बताया कि उनके अस्पताल में अब तक जितने भी लोग आईसीयू में भर्ती हुए हैं, उनमें से किसी ने भी वैक्सीन नहीं ली थी. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए चार महीने पहले ही नवंबर में इस अस्पताल को खोला गया था. डॉक्टर डेविड हेपबर्न ने बताया कि उनके अस्पताल के आईसीयू में कोई भी ऐसा शख्स भर्ती नहीं हुआ जिसने वैक्सीन ली हो. सभी अनवेक्सीनेटेड थे. उन्होंने कहा कि फिलहाल मेरे अस्पताल में सिर्फ एक व्यक्ति आईसीयू में है जो अनवेक्सीनेटेड है.

ब्रिटेन में 60 प्रतिशत बिना वैक्सीन वाले आईसीयू में
इंग्लैंड में जितने लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं, उनमें से सिर्फ 9 प्रतिशत को हो आईसीयू में आने की जरूरत पड़ती है. आंकड़ों के मुताबिक इनमें से 60 प्रतिशत वे लोग हैं जिन्होंने वैक्सीन ली ही नहीं है. ब्रिटेन में यह हाल तब है जब 18 साल से अधिकांश लोग वैक्सीन ले चुके हैं. सिर्फ कुछ लोग बिना वैक्सीन के हैं. वर्तमान ओमिक्रॉन वेरिएंट को बेअसर करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी को बूस्टर डोज लेने की अपील की है. हालांकि पिछले तीन दिनों से ब्रिटेन में कोरोना के मामलों में 45 प्रतिशत की कमी आई है. दूसरी ओर डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया है कि यूरोप के आधे लोग अगले दो महीनों में ओमिक्रॉन से संक्रमित हो जाएंगे.

Tags: Corona vaccine, Corona virus cases, COVID 19

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें