अपना शहर चुनें

States

Corona Virus Update: एम्स निदेशक का दावा- 6 महीने में तोड़ सकते हैं संक्रमण की चेन

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (फाइल फोटो)
डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (फाइल फोटो)

Corona Virus Update: डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया कि सबसे पहला लक्ष्य मृत्यु दर को कम करना है. और इसके लिए ज्यादा जोखिम वाले लोगों को पहले वैक्सीन लगानी होगी. हालांकि, उन्होंने साफ किया है कि इन 6 महीनों के बाद पुरानी स्थिति में लौटने में 6 महीने और लगेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 17, 2020, 11:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना  वायरस महामारी (Covid-19 Pandemic) खत्म होने की आस देख रही दुनिया के लिए दिल्ली एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) की यह बात सुकून देने वाली है. उन्होंने बताया है कि संक्रमण को रोकने और पुराने वाली स्थिति में पहुंचने में 12 महीनों का समय लगेगा. खास बात है कि भारत में वैक्सीन (Corona Vaccine) की कवायद तेज हो गई है. उम्मीद जताई जा रही है कि जनवरी में लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकती है. खास बात है कि सरकार ने पहले 30 करोड़ लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने का प्लान तैयार किया है.

अंग्रेजी न्यूज चैनल एनडीटीवी से बातचीत में गुलेरिया ने बताया कि कोविड-19 (Covid-19) की चेन को हम अगले 6 महीनों में तोड़ सकते हैं. उन्होंने बताया कि 6 महीने में हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन देकर इंफेक्शन को रोक सकते हैं. उन्होंने बताया कि आगामी 6 महीनों में दो चीजें तैयार हो जाएंगी. पहला वे लोग जो कोविड-19 से उबर चुके हैं और उनमें इम्युनिटी आ गई है. वहीं, दूसरे वे लोग जिन्हें वैक्सीन दी जा चुकी है. डॉक्टर गुलेरिया ने बताया कि सबसे पहला लक्ष्य मृत्यु दर को कम करना है. और इसके लिए ज्यादा जोखिम वाले लोगों को पहले वैक्सीन लगानी होगी.

यह भी पढ़ें: रिसर्च में दावा! संकरी जगहों पर तेजी से चलने से बढ़ जाता है कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा



हालांकि, उन्होंने साफ किया है कि इन 6 महीनों के बाद पुरानी स्थिति में लौटने में 6 महीने और लगेंगे. इस दौरान उन्होंने वैक्सीन प्रोग्राम को लेकर भी चर्चा की. उन्होंने बताया कि संक्रमण को लेकर ज्यादा जोखिम वाले वर्ग में शामिल फ्रंटलाइन वर्कर्स और स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगा रहे हैं. इसके बाद 50 से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा. एम्स निदेशक ने बताया है कि इस काम में 6 महीनों का वक्त लगेगा. उन्होंने कहा 'हमारे पास 30 करोड़ लोग हैं और हमें 60 करोड़ खुराक देनी हैं. क्योंकि दो खुराक दी जानी हैं.' उन्होंने बताया 'हमें कई सिरींज और सुई की जरूरत होगी. इस काम को 6 महीने में करना होगा.'

कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी की वजह से भारत में 1 लाख 44 हजार 487 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं, कुल मामलों की संख्या 99 लाख 51 हजार 077 पर पहुंच गई है. अच्छी खबर है कि देश में कोरोना को मात देने वालों की संख्या 94 लाख 89 हजार 144 है. फिलहाल देश में 3 लाख 14 हजार 835 एक्टिव मामले हैं. यह आंकड़े कोविड-19 इंडिया की वेबसाइट से लिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज