अपना शहर चुनें

States

गुजरात सरकार का वैक्सीन प्लान तैयार, 4 चरणों में होगा टीकाकरण

गुजरात के सीएम विजय रूपाणी. (फोटो: ANI/Twitter)
गुजरात के सीएम विजय रूपाणी. (फोटो: ANI/Twitter)

Corona Vaccine Update: गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि सरकार 4 चरणों में वैक्सीन लगाएगी. इनमें सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स, कोरोना योद्धा, 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग और फिर बीमारियों से जूझ रहे 50 साल से कम उम्र के लोग शामिल होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2020, 4:52 PM IST
  • Share this:
गांधीनगर. कोरोना वायरस (Corona Virus) वैक्सीन को लेकर सरकारें काफी सक्रिय नजर आ रही हैं. गुजरात सरकार (Gujarat Government) भी कोरोना वैक्सीन लगाए जाने के लिए प्लान तैयार कर चुकी है. हाल ही में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (CM Vijay Rupani) ने भी वैक्सीन लगाए जाने की योजना पर बात की. उन्होंने बताया कि राज्य में लोगों को वैक्सीन 4 चरणों में लगाई जाएगी. खास बात है कि राज्य में बढ़ते कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार ने राजकोट, सूरत समेत कई बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) की घोषणा की थी. इसके अलावा राज्य में शिक्षण संस्थानों के खुलने के संबंध में दिए गए आदेश को भी वापस ले लिया गया था.

पहली प्राथमिकता 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मिलेगी
पत्रकारों से बातचीत के दौरान गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि सरकार 4 चरणों में वैक्सीन लगाएगी. इनमें सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स, कोरोना योद्धा, 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग और फिर बीमारियों से जूझ रहे 50 साल से कम उम्र के लोग शामिल होंगे. सीएम रूपाणी ने कहा 'हम वैक्सीन के लिए डेटाबेस तैयार कर रहे हैं.' इसके अलावा सरकार राज्य में स्टोरेज को लेकर भी काफी तेजी से काम कर रही है. उन्होंने बताया 'हम वैक्सीन स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रहे हैं.'

यह भी पढ़ें: गुजरात: BJP नेता ने उड़ाई कोरोना नियमों की धज्जियां, पोती की सगाई में 6 हजार लोग हुए शामिल
पीएम मोदी दे चुके हैं वैक्सीन के संकेत


कुछ ही दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में वैक्सीन मिल सकती है. वहीं, सावधानियों के मद्देनजर दिल्ली और हैदराबाद एयरपोर्ट पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. दोनों जगहों पर कोल्ड स्टोरेज से लेकर कंटेनर की व्यवस्था भी कर ली गई है. वहीं भारतीय वायुसेना भी देश के कोने-कोने तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए हवाई जहाजों और हेलीकॉप्टर का बेड़ा तैयार कर लिया है.

गुजरात में कोरोना वायरस की स्थिति
गुजरात में अब तक कोरोना वायरस के 2 लाख 17 हजार 333 मामले सामने आ चुके हैं. इस महामारी के चलते यहां 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, फिलहाल एक्टिव मामलों की संख्या 14642 है. खास बात है कि गुजरात में अब तक 81 लाख से ज्यादा टेस्टिंग हो चुकी है. यह आंकड़े कोविड19 इंडिया की वेबसाइट से लिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज