Home /News /nation /

'भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार होगा, दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई'

'भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार होगा, दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई'

अस्पताल में एक महिला को कोरोना-रोधी टीके की खुराक देती एक स्वास्थ्यकर्मी. (फाइल फोटो)

अस्पताल में एक महिला को कोरोना-रोधी टीके की खुराक देती एक स्वास्थ्यकर्मी. (फाइल फोटो)

India Coronavirus Vaccination: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने कहा, "महामारी से निपटने के अलावा सरकार का ध्यान टीका उत्पादन पर है. इसके लिए 35,000 करोड़ रुपये का अलग से प्रावधान किया गया है."

    मुंबई. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने मंगलवार को यहां कहा कि भारत जल्द ही 100 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 के टीकों की खुराक देने के लक्ष्य को हासिल कर लेगा. पवार ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में टीकाकरण युद्ध स्तर पर जारी है. उन्होंने टीकाकरण की तीव्र गति का श्रेय टीमवर्क को दिया.

    उन्होंने कहा, ‘‘महामारी से निपटने के अलावा सरकार का ध्यान टीका उत्पादन पर है. इसके लिए 35,000 करोड़ रुपये का अलग से प्रावधान किया गया है.’’ सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, कोविड-19 के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू होने के बाद से देश में अब तक टीकों की 99 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है.

    प्रधानमंत्री टीकाकरण अभियान की कर रहे हैं निगरानी
    पवार ने कहा, “देश कोविड-19 के खिलाफ 100 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण करने के लक्ष्य को हासिल कर जल्द ही इतिहास रचेगा.” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री टीकाकरण अभियान की व्यक्तिगत तौर पर निगरानी कर रहे हैं और खामियों को दूर करने पर काम कर रहे हैं.

    केंद्र सभी राज्यों को टीका मुहैया करने के लिए प्रतिबद्ध
    मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण आवश्यक मंजूरी मिल जाने के बाद शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि टीका उत्पादन एक बड़ा कार्य है और प्रधानमंत्री सभी राज्यों के संपर्क में हैं. उन्होंने कहा, “केंद्र सभी राज्यों को टीका मुहैया करने के लिए प्रतिबद्ध है. यदि महाराष्ट्र को पर्याप्त संख्या में टीके नहीं मुहैया कराये गये होते, तो राज्य ने रिकॉर्ड संख्या में टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल नहीं किया होता.”

    मंत्री ने कोविड-19 की स्थिति पर कहा कि दूसरी लहर अभी तक खत्म नहीं हुई है और तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है. उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है.’’ मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र और केरल में कोविड-19 के मामलों की संख्या नहीं घटी है.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccination, Coronavirus vaccine

    अगली ख़बर