Coronavirus Update: एक दिन में 6.3 फीसदी बढ़ी मरीजों की संख्या, 24 घंटे में मिले 54 हजार से ज्यादा मामले

कोरोना का डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट तेजी से फैल रहा है. (File pic AP)

Coronvirus Update India: देशभर में डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) के 40 मामले सामने आ चुके हैं. इस बात की जानकारी सरकार ने बुधवार को दी है. फिलहाल, महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश में इस वेरिएंट की सक्रियता ज्यादा देखी जा रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavrirus) के मामलों में इजाफा जारी है. बीते बुधवार को देशभर में संक्रमण के 54 हजार 069 नए मामले सामने आए. इस दौरान कुल 1 हजार 321 मरीजों की मौत हो गई. अच्छी खबर है कि देश में एक्टिव केस लोड कम होकर 6 लाख 27 हजार 057 पर आ गया है. नए आंकड़ों को मिलाकर देश में कुल मरीजों की संख्या 3 करोड़ 82 हजार 778 पर पहुंच गई है. जबकि, महामारी में अब तक 3 लाख 91 हजार 981 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं.

    ICMR के मुताबिक, बीते बुधवार को देश में 18 लाख 59 हजार 469 सैंपल की जांच की गई. नए आंकड़ों को मिलाकर अब तक 39 करोड़ 78 लाख 32 हजार 667 नमूने जांचे जा चुके हैं. गुरुवार सुबह सात बजे तक के सरकारी आंकड़े बताते हैं कि देश में 30 करोड़ 16 लाख 26 हजार 028 वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं. इनमें पहले डोज की संख्या 24 करोड़ 82 लाख 24 हजार 925 है. जबकि, दूसरे डोज के मामले में यह आंकड़ा 5 करोड़ 34 लाख 01 हजार 103 है.



    21 जून से शुरू हुए टीकाकरण के नए चरण में सरकार देश में तैयार हुई वैक्सीन का 75 फीसदी हिस्सा खरीद रही है. साथ ही इन्हें सभी सरकारी केंद्रों पर 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए मुफ्त मुहैया कराया जा रहा है. वहीं, 25 प्रतिशत टीकों को निजी अस्पतालों के लिए रखा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने एक दिन में एक करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य रखा है.

    देशभर में डेल्टा प्लस वेरिएंट के 40 मामले सामने आ चुके हैं. इस बात की जानकारी सरकार ने बुधवार को दी है. फिलहाल, महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश में इस वेरिएंट की सक्रियता ज्यादा देखी जा रही है. इस वेरिएंट की तेज संक्रामकता के चलते केरल में तीन गांवों को सील कर दिया गया है. वहीं, मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में डेल्टा प्ल्स का शिकार हुए दो मरीज मिले हैं. स्थानीय प्रशासन के मुताबिक, बुधवार शाम इनमें से एक महिला की मौत हो गई.

    क्या हैं डेल्टा प्लस वेरिएंट के लक्षण
    देशभर में डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर बहस जारी है. फिलहाल, वैज्ञानिक लगातार इस कोविड-19 और डेल्टा प्लस वेरिएंट के लक्षणों के बीच फर्क जानने की कोशिश कर रहे हैं. शुरुआती स्टडीज से पता चला है कि सूखी खांसी, बुखार, थकान, दर्द, लाल चकत्ते, अंगूठों और उंगलियों का रंग बदलना, गले में खराश, स्वाद और खुशबू ना आना, दस्त, सिरदर्द, सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी के अलावा डेल्टा प्लस वेरिएंट में पेट दर्द, उल्टी की इच्छा, भूख ना लगना, उल्टी, जोड़ों में दर्द, सुनने में परेशानी जैसी समस्याएं आ सकती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.