COVID-19 2nd Wave: कोरोना की दूसरी लहर थमने के संकेत, हफ्ते भर से मरीजों की संख्या में आ रही है कमी

 पिछले 7 दिनों में पॉजिटिविटी रेट में भी कमी आई है

पिछले 7 दिनों में पॉजिटिविटी रेट में भी कमी आई है

Coronavirus 2nd Wave: सरकार ने कहा है कि देश में एक्टिव मरीजों की संख्या कम होकर अब 36,73,802 रह गई है, जो कुल मामलों का 15.07 प्रतिशत है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) से हाहाकार मचा है. हर रोज 3 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं. इसके अलावा हर दिन 3 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है, लेकिन इन सबके बीच राहत भरी खबर ये है कि कोरोना की दूसरी लहर थोड़ी थमती नज़र आ रही है. आंकड़ों के मुताबिक, 7 दिनों में कोरोना के औसत केस में कमी आई है. इसके अलावा पॉजिटिविटी रेट भी 20 फीसदी ने नीचे चली गई है. साथ ही इस दौरान एक्टिव केस की संख्या में डेढ़ लाख से ज्यादा की कमी आई है.

कोरोना के आंकड़ों पर नजर डालने से पता चलता है कि मौत के आंकड़ों में फिलहाल ज़्यादा कमी नहीं आई है. हालांकि पिछले दो दिनों में औसत मृत्यु दर में थोड़ी कमी जरूर आई है. शनिवार को एक बार फिर से मौत की संख्या 4 हज़ार को पार कर गई थी.

ये भी पढ़ें:- ब्लैक फंगस पर सीएम योगी का 'प्रहार', टीम 12 का गठन, ऐसे करेगी काम

लगातार घट रहे हैं केस
ग्रामीण भारत में हालात तेज़ी से बिगड़ रहे हैं. इसके अलावा यहां कोरोना के टेस्ट भी कम हो रहे हैं. ऐसे में पक्के तौर पर ये नहीं कहा जा सकता कि दूसरी लहर में थोड़ी कमी आई है. लेकिन आकड़ों से अच्छे संकेत जरूर मिल रहे हैं. पिछले 7 दिनों के औसत केस पर नजर डालें तो इसमें करीब 50 हजार की कमी आई है. 8 मई को 3.91 लाख केस आए थे, जो शनिवार को गिरकर 3.54 लाख पर पहुंच गए.

पॉजिटिविटी रेट में भी कमी

कोरोना के दूसरी लहर थमने के संकेत पॉजिटिविटी रेट से भी मिल रहे हैं. पिछले 7 दिनों में पॉजिटिविटी रेट में भी कमी आई है. 8 से 14 मई के बीच पॉजिटिविटी रेट 19.5% रही. जबकि इससे पहले के हफ्ते में ये दर 22.4% पर थी. यानी इसमें करीब 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. खास बात ये है कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना के टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई गई है.





घट रही है एक्टिव मरीजों की संख्या

सरकार ने कहा है कि देश में एक्टिव मरीजों की संख्या कम होकर अब 36,73,802 रह गई है, जो कुल मामलों का 15.07 प्रतिशत है. लोगों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 83.83 प्रतिशत हो गई है. 24 राज्यों में संक्रमण दर 15 प्रतिशत से अधिक है और दिल्ली, छत्तीसगढ़, दमन और दीव, हरियाणा और मध्य प्रदेश में संक्रमण दर में काफी कमी आई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज