Assembly Banner 2021

कोरोना टीकाकरण की रफ्तार पर संसदीय समिति ने जताई नाराजगी, कहा- ऐसे तो कई साल लगेंगे

कोरोना से बचने के लिए दुनियाभर में वैक्‍सीन अभियान चलाया जा रहा है. फाइल फोटो

कोरोना से बचने के लिए दुनियाभर में वैक्‍सीन अभियान चलाया जा रहा है. फाइल फोटो

Coronavirus Vaccination: समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अभी तक भारतीय आबादी के एक फीसदी से भी कम लोगों का टीकाकरण हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 15, 2021, 11:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गृह मामलों की संसद की स्थायी समिति ने देश में टीकाकरण की धीमी गति पर चिंता जताई और कहा कि इस दर से पूरी आबादी का टीकाकरण करने में कई वर्ष लग जाएंगे. राज्यसभा में सोमवार को पेश गृह मंत्रालय की अनुदान की मांग संबंधी रिपोर्ट पर समिति ने यह भी चिंता जताई कि काफी संख्या में लोगों को टीका की दूसरी खुराक नहीं लग पा रही है. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘समिति कोविड-19 के वर्तमान टीकाकरण प्रक्रिया पर गौर कर रही है ओर देखा है कि अभी तक भारतीय आबादी के एक फीसदी से भी कम लोगों का टीकाकरण हुआ है और इस दर से पूरी आबादी के टीकाकरण में कई वर्ष लग जाएंगे.’’

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति ने कहा कि उसे लगता है कि यह बहुत गंभीर मुद्दा है कि काफी संख्या में लोगों को टीके की दूसरी खुराक नहीं लग पा रही है, जबकि दुनिया के विभिन्न हिस्से में कोविड-19 के नए प्रकार सामने आ रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘इसलिए समिति अनुशंसा करती है कि अग्रिम मोर्चो के सभी स्वास्थ्यकर्मी और सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) सहित कोरोना योद्धाओं और राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिसकर्मियों को टीका की अनुशंसित खुराक दी जाए. अधिक से अधिक लोगों को जितना जल्दी संभव हो कवर करने का प्रयास किया जाना चाहिए.’’

बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों ने अब टेंशन बढ़ा दी है. एकबार फिर पीएम नरेंद्र मोदी इस मसले पर एक्टिव हो गए हैं. 17 मार्च को वह देश के सभी मुख्यमंत्रियों संग दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करने वाले हैं. बता दें कि राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 368 कोरोना के मरीज सामने आए हैं.

वहीं देश में सोमवार को एक दिन में कोविड-19 के 26,291 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,13,85,339 हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज