• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में बाबा बालकनाथ मंदिर किया गया बंद

कोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में बाबा बालकनाथ मंदिर किया गया बंद

हिमाचल में बाबा बालकनाथ के मंदिर को अगली सूचना तक के लिए बंद कर दिया गया है (फाइल फोटो)

हिमाचल में बाबा बालकनाथ के मंदिर को अगली सूचना तक के लिए बंद कर दिया गया है (फाइल फोटो)

मंदिर (Temple) को महीने भर चलने वाले चैत्र महोत्सव (Chaitra Festival) के चौथे दिन बंद करने का आदेश दिया गया जब हजारों श्रद्धालु मंदिर (Temple) में पहले ही मत्था टेक चुके थे. यह महोत्सव शनिवार को शुरू हुआ था.

  • Share this:
    हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश). कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के हमीरपुर जिले में दियोटसिद्ध स्थित प्रसिद्ध बाबा बालकनाथ मंदिर (Baba Balaknath Temple) को मंगलवार को श्रद्धालुओं के लिए अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया गया. यह जानकारी जिले के एक अधिकारी ने दी.

    अधिकारी ने कहा कि मंदिर को महीने भर चलने वाले चैत्र महोत्सव (Chaitra Festival) के चौथे दिन बंद करने का आदेश दिया गया जब हजारों श्रद्धालु मंदिर (Temple) में पहले ही मत्था टेक चुके थे. यह महोत्सव शनिवार को शुरू हुआ था.

    करीब 10 लाख श्रद्धालु प्रति वर्ष मेले में होते हैं शामिल
    महीने भर चलने वाला यह मेला प्रत्येक वर्ष 14 मार्च को शुरू होता है जिसमें करीब 10 लाख श्रद्धालु शामिल होते हैं.

    एक अधिकारी (Officer) ने कहा कि जिलाधिकारी (DM) ने मंदिर को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया. अधिकारी ने बताया कि यह कदम राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) के आदेशों के अनुपालन के तहत उठाया गया है.

    अगले आदेश तक बाबा बालकनाथ मंदिर के परिसर में प्रवेश पर रोक
    अधिकारी ने कहा कि दियोटसिद्ध स्थित बाबा बालकनाथ मंदिर के परिसर में प्रवेश पर अगले आदेश तक रोक रहेगी. उन्होंने कहा कि इस संबंध में स्थानीय पुलिस (Local Police) और मंदिर प्राधिकारियों को जरूरी निर्देश जारी कर दिये गए हैं.

    उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूर्जा अर्चना का बेबकास्टिंग (Webcasting) के जरिये सीधा प्रसारण करने के लिए व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कहा कि बाबा बालकनाथ जी का दर्शन और पूजा का भी मंदिर ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर सीधा प्रसारण भी किया जाएगा.

    भगवान की पारंपरिक पूजा एवं सेवा निजी तौर पर रहेगी जारी
    वहीं, बेंगलुरु (Bengaluru) से प्राप्त खबर के अनुसार वहां राजाजीनगर और कनकपुरा रोड स्थित इस्कॉन (द इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्ससनेस) मंदिर बुधवार सुबह से अगले आदेश तक बंद रहेंगे.

    इस्कॉन (ISKCON) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि यह कदम भारत के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के मद्देनजर उठाया गया है. इसमें कहा गया, ‘‘यद्यपि मंदिर में भगवान की पारंपरिक पूजा एवं सेवा मंदिर के पुजारियों द्वारा निजी तौर पर जारी रहेगी.’’

    महाराष्ट्र में अब तक 40 व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आई है रिपोर्ट
    वहीं, पुणे से प्राप्त खबर के अनुसार अखिल महाराष्ट्र गिरयारोहण महासंघ (AMGM) ने मंगलवार को ट्रेकर्स को जारी एक परामर्श में कहा कि वे कोरोना वायरस के मद्देनजर सह्याद्री रेंज और किलों के लिए अभियान शुरू करने से परहेज करें.

    महाराष्ट्र (Maharashtra) में 40 व्यक्तियों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट सकारात्मक आयी है.

    यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते बाबा विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर लगी रोक

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज