COVID-19: कोरोना से राहत! देश के 90 फीसदी जिलों में घट रहे हैं संक्रमण के केस

देश में अब कम हो रहे हैं कोरोना संक्रमण के केस. (File pic AP)

Coronavirus in India: 12 जून से 19 जून के बीच देश के 70 जिलों में ही कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश में अब लगातार कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलों में कमी देखने को मिल रही है. हालांकि अभी भी भारत में रोजाना 50 हजार से अधिक नए कोरोना केस (Covid 19) सामने आ रहे हैं. इस बीच राहत की खबर यह भी है कि देश के जिन 650 जिलों के आंकड़े उपलब्‍ध हैं, उनमें से 90 फीसदी जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से घटते देखे जा सकते हैं.

    उपलब्‍ध आंकड़ों के अनुसार 12 जून से 19 जून के बीच देश के 70 जिलों में ही कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. वहीं सिर्फ 27 जिलों में ही कोरोना के सक्रिय केस की संख्‍या 100 से अधिक रही. जबकि 18 जिलों में यह आंकड़ा एकल संख्‍या में रहा.

    इनमें से 23 जिले पश्चिम बंगाल में हैं. पश्चिम बंगाल ही देश का एकलौता राज्‍य है, जहां पिछले हफ्ते कोरोना के सक्रिय मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. उससे पहले राज्‍य में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में बेहद कमी देखने को मिली थी. वहां कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्‍या 1.32 लाख से घटकर 15000 पहुंच गई थी. ऐसा 20 दिनों में हुआ था. लेकिन इसके बाद संख्‍या बढ़ने लगी. 19 जून तक राज्‍य में कोरोना के 23 हजार सक्रिय मामले थे. इस मामले में यह देश का आठवां राज्‍य है.



    हालांकि पश्चिम बंगाल में अब कोरोना के रोजाना आने वाले नए मामलों की संख्‍या में कमी आ रही है. ये केस अब रोजाना 3000 से भी कम सामने आ रहे हैं. हालांकि अभी भी कोरोना से ठीक होने वाले और संक्रमित होने वाले लोगों की संख्‍या का अंतर काफी कम है. जैसे शनिवार को राज्‍य में 2486 लोगों को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई. वहीं सिर्फ 21 लोगों को ही कोरोना से ठीक होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी मिली.

    पश्चिम बंगाल के अलावा मिजोरम और मणिपुर ही ऐसे राज्‍य हैं, जहां पिछले हफ्ते कोरोना केस में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. हालांकि यह बढ़ोतरी 1000 केस से भी कम की है. वहीं महाराष्‍ट्र के ऐसे 6 जिले हैं, जहां पिछले हफ्ते कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. इनमें मुंबई, पालघर, बुलढाणा, सांगली, औरंगाबाद और परभणी शामिल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.