Home /News /nation /

Omicron: देश में पिछले 3-4 दिनों में बढ़े कोरोना वायरस के मामले, 22 जिलों ने बढ़ाई चिंता

Omicron: देश में पिछले 3-4 दिनों में बढ़े कोरोना वायरस के मामले, 22 जिलों ने बढ़ाई चिंता

केंद्र ने कहा कि वायरस म्यूटेट हो रहा है, जिसके लिए जनता से सतर्कता बरतने की जरूरत है.. (सांकेतिक तस्वीर)

केंद्र ने कहा कि वायरस म्यूटेट हो रहा है, जिसके लिए जनता से सतर्कता बरतने की जरूरत है.. (सांकेतिक तस्वीर)

Coronavirus Cases in India: भारत में आठ जिलों में 10% से ज्यादा साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट हैं. इनमें से छह मिजोरम में, 1 अरुणाचल प्रदेश में और 1 पश्चिम बंगाल (कोलकाता) में पड़ता है. भारत में पिछले 24 घंटों में 13,154 मामले पाए गए. वहीं दिल्ली में 263 और महाराष्ट्र में 252 मामलों के साथ ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामलों की संख्या बढ़कर 961 हो गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केंद्र ने गुरुवार को देश के कुल कोविड मामलों (Covid-19 Cases in India) में तेज वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा दिल्ली, मुंबई, पुणे, ठाणे, बेंगलुरू, चेन्नई, गुड़गांव, अहमदाबाद, नासिक में अचानक मामलों की संख्या बढ़ रही है. स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोविड -19 स्थिति पर मंत्रालय की साप्ताहिक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा 26 दिसंबर के बाद से, भारत का दैनिक कोविड मामले (Coronavirus Cases in India) बढ़ रहे हैं. सचिव ने कहा कि केंद्र उन जिलों के संपर्क में है जो चिंता के क्षेत्र हैं.

    यहां स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत की कोविड -19 स्थिति और टीकों के बारे में क्या कहा-

    1. केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु ऐसे पांच राज्य हैं जहां कोविड के सबसे ज्यादा एक्टिव मामले हैं.

    2. भारत में आठ जिलों में 10% से ज्यादा साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट हैं. इनमें से छह मिजोरम में, 1 अरुणाचल प्रदेश में और 1 पश्चिम बंगाल में है.

    3. भारत के 14 जिलों में 5% और 10% के बीच साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट है, जिसमें केरल में 6, मिजोरम में 4, अरुणाचल प्रदेश, असम, झारखंड और मणिपुर में 1-1 शामिल है.

    4. केंद्र ने कहा कि वायरस म्यूटेट हो रहा है, ऐसे में जनता से सतर्कता बरतने की जरूरत है.

    5. संक्रमण के बाद प्रतिरक्षा के बारे में बात करते हुए, ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि संक्रमण के बाद प्रतिरक्षा लगभग नौ महीने तक बनी रहती है. अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय अध्ययनों का हवाला देते हुए, डॉ भार्गव ने कहा, टीकाकरण के बाद की इम्युनिटी भी लगभग 9 महीने तक चलती है.

    6. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने कहा, आर वैल्यू 1 से ज्यादा है, जिसका अर्थ है कि मामले कम नहीं हो रहे हैं.

    बता दें केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों में 13,154 मामले पाए गए. वहीं दिल्ली में 263 और महाराष्ट्र में 252 मामलों के साथ ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामलों की संख्या बढ़कर 961 हो गई है.

    स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश में नए मामले पाए जाने के बाद एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 82 हजार 4 सौ 2 हो गई है. इस समयावधि में 7 हजार 4 सौ 86 लोग ठीक भी हुए जिसके बाद कुल डिस्चार्ज मरीजों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 42 लाख 58 हजार 778 हो गई है.

    Tags: Corona virus Vaccination, Coronavirus Case in India, Omicron

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर