कोरोना की दूसरी लहर के खिलाफ जंग में भारत के साथ खड़ा है चीन, BRICS देशों की बैठक में वांग यी ने कहा

ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन ने भारत को मदद देने की बात कही. (ANI/1 June, 2021)

ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन ने भारत को मदद देने की बात कही. (ANI/1 June, 2021)

India Coronavirus News: भारत में 54 दिन बाद 24 घंटे में कोविड-19 के सबसे कम 1,27,510 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 2,81,75,044 हो गई.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहे भारत के साथ खड़े रहने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को कहा कि चीन सहित ब्रिक्स के सभी सदस्य देश कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के खिलाफ जंग में भारत को समर्थन और सहयोग मुहैया कराएंगे.


ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में वांग यी ने कहा, 'कोरोना की नई लहर का सामना कर रहे भारत के लिए मैं एक बार फिर से अपनी संवेदना जाहिर करता हूं. इस कठिन समय में चीन ना सिर्फ भारत के साथ, बल्कि सभी ब्रिक्स देशों के साथ खड़ा है. जहां तक भारत की बात है, चीन सहित ब्रिक्स के सभी साझेदार देश किसी भी वक्त उनकी मदद करने के लिए तैयार हैं. और हमें यकीन है कि भारत निश्चित तौर पर इस महामारी से निकल आएगा.'


ब्रिक्स दुनिया में तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं का एक शक्तिशाली समूह है, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. ब्रिक्स का मकसद शांति, सुरक्षा, विकास और सहयोग को बढ़ावा देना है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. चीन के विदेश मंत्री वांग यी के अलावा इस बैठक में ब्राजील के विदेश मंत्री कार्लोस अलबर्टो फ्रेंको, रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव, दक्षिण अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय संबंध तथा सहयोग मंत्री ग्रेस नालेडी मांडिसा पैंडर भी शामिल थे.


भारत में कोरोना के एक दिन में 1.27 लाख से अधिक नए मामले
इस बीच, भारत में 54 दिन बाद 24 घंटे में कोविड-19 के सबसे कम 1,27,510 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 2,81,75,044 हो गई. वहीं नमूनों के संक्रमित आने की दैनिक दर भी कम होकर 6.62 प्रतिशत हो गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अपडेट आंकड़ों के अनुसार, देश में 2,795 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,31,895 हो गई. देश में 35 दिन बाद संक्रमण से मौत के इतने कम मामले सामने आए हैं. वहीं, 43 दिन बाद उपचाराधीन मामले भी 20 लाख से कम दर्ज किए गए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज