Assembly Banner 2021

Covid-19: सिप्ला ने लॉन्च की दुनिया की सबसे सस्ती Remdesivir, जानिए इसकी कीमत

सिप्ला ने लॉन्च किया Remdesivir का जेनरिक वर्जन सिप्रेमी

सिप्ला ने लॉन्च किया Remdesivir का जेनरिक वर्जन सिप्रेमी

भारतीय कंपनी सिप्ला (Cipla) ने रेमडेसिवीर की जेनरिक वर्जन सिप्रेमी लॉन्च किया है. जिसकी कीमत 4,000 प्रति 100 mg वाइल (शीशी) रखी है, जो दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज में इस्तेमाल हो रही दवाओं से काफी कम है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज में कारगर साबित हो रही रेमडेसिवीर का जेनरिक वर्जन अब और सस्ते दाम पर उपलब्ध होगा. भारतीय दवा कंपनी सिप्ला (Cipla) ने रेमडेसिवीर (Remdesivir) की जेनरिक वर्जन सिप्रेमी (Cipremi) को लॉन्च कर दिया है. सिप्ला ने सिप्रेमी की कीमत 4,000 प्रति 100 mg वाइल (शीशी) रखी है, जो दुनिया भर में कोरोना वायरस के इलाज में इस्तेमाल हो रही दवाओं से काफी कम है. सिप्ला ने इस मामले में पहले ही साफ कर दिया था कि इस दवा की कीमत 5 हजार रुपये से ज्यादा नहीं रखी जाएगी.

सिप्ला इंडिया (Cipla India)  के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और कार्यकारी उपाध्यक्ष निखिल चोपड़ा ने कहा कि सिप्रेमी (Cipremi) को व्यावसायिक रूप से लॉन्च कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि कंपनी पहले महीने में सिप्रेमी की 80 हजार वाइल्स की सप्लाई करेगी. कंपनी ने कहा कि ये दवा सरकार और अस्पतालों के माध्यम से ही उपलब्ध होगी. वहीं, सिप्ला के लिए दवा बनाने और पैकेजिंग करने वाली सोवरेन फार्मा ने कहा है कि उसने इस दवा की पहली खेप भेज दी है.

दुनिया की सबसे सस्ती रेमडेसिविर 



गौरतलब है कि इससे पहले यूरोपियन दवा कंपनी Mylan NV ने कोविड-19 एंटीवायरल दवा रेमडेसिवीर का जेनरिक वर्जन डेसरेम भारत में लॉन्च किया था. Mylan ने इस दवा की कीमत 4800 रुपये रखी है, जबकि सिप्ला ने लॉन्च की सिप्रेमी की कीमत 4,000 रुपये रखी है. भारतीय कंपनी 800 रुपये कम में इस दवा को मुहैया कराएगी. वहीं, हेटेरा लैब्स लिमिटेड ने भी पिछले महीने इस दवा का जेनेरिक वर्चन कोविफोर (Covifor) लॉन्च किया था. हेटेरो ने अपनी दवा की कीमत 5,400 रुपये प्रति वायल रखी है.
सिप्ला ने बीडीआर फार्मा को दिया ठेका

बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत की कई कंपनियां रेमडेसिविर के अन्य वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है. कोरोना वायरस के इलाज में रेमडेसिवीर दवा अब तक सबसे कारगर साबित हो रही है. सिप्ला ने मुंबई स्थित बीडीआर फार्मा (BDR Pharma) को रेमडेसिवीर के निर्माण का ठेका दिया है, जो दवा के लिए सक्रिय दवा घटक (एपीआई) भी बनाती है. वहीं, बीडीआर फार्मा ने तैयार खुराक और पैकेजिंग का उप-अनुबंध सॉवरेन फार्मा को दिया. सिप्ला के सीएफओ केदार उपाध्याय ने CNBC-TV18 को बताया, हम अगले 1-2 दिनों में Remdesivir लॉन्च करने का प्रयास कर रहे हैं. हम अभी तक वॉल्यूम पर टिप्पणी नहीं कर सकते हैं, लेकिन बाजार में मांग की आपूर्ति में भारी अंतर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज