लाइव टीवी

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर हुए 370, अंतरराज्यीय बसों पर 31 मार्च तक रोक

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 3:29 PM IST
भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर हुए 370, अंतरराज्यीय बसों पर 31 मार्च तक रोक
बिहार में कोरोना से रविवार को पहली मौत हुई है (फाइल फोटो)

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़कर रविवार को 370 पर पहुंच गए. वहीं महाराष्ट्र और बिहार में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. इससे देश में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण से मृतकों की संख्या बढ़कर छह हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 3:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़कर रविवार को 370 पर पहुंच गए. वहीं महाराष्ट्र और बिहार में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. इससे देश में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण से मृतकों की संख्या बढ़कर छह हो गई है. भारतीय मेडिकल रिसर्च संस्थान (ICMR) ने देश के विभिन्न हिस्सों से नए मामले सामने आने की पुष्टि की है. वहीं गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस के मद्देनजर अंतरराज्यीय बस सेवाओं को 31 मार्च तक स्थगित करने का निर्देश दिया है.

कई जगहों पर लगी रोक
इस बीच, कई राज्यों ने इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लोगों की आवाजाही और भीड़भाड़ को सीमित करने के अलावा कई एहतियाती उपायों की घोषणा की है. देश में रविवार सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को लोगों से सामाजिक मेल जोल से दूर रहने की अपील करते हुए कहा था कि आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर अन्य लोग घरों से बाहर नहीं निकलें.

छह लोगों की हो चुकी है मौत



देश में कोरोना वायरस के कारण अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है. ये मौतें दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब बिहार और महाराष्ट्र में हुई. रविवार सुबह पटना एम्स से मिली जानकारी के अनुसार वहां भी एक व्यक्ति की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई.

इन राज्यों में आये इतने मामले सामने
महाराष्ट्र में सबसे अधिक 74 मामले सामने आए हैं, जिसमें तीन विदेशी हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) से एक और मरीज की मौत हो गई है. कोराना वायरस से कुल मिलाकर ये राज्य में दूसरी मौत है. केरल में 49 मामले सामने आए हैं जिसमें सात विदेशी नागरिक शामिल हैं. दिल्ली में 26 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिसमें एक विदेशी नागरिक है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी सहित 24 मामले सामने आए हैं.

ये भी पढ़ें : कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाने के लिए ‘जनता कर्फ्यू’ का हिस्सा बनें: मोदी

तेलंगाना में 21 मामले सामने आए हैं, जिसमें 11 विदेशी नागरिक हैं. राजस्थान में दो विदेशियों सहित 17 मामले दर्ज किए गए हैं. हरियाणा में 14 विदेशियों सहित 17 मामले सामने आए हैं. कर्नाटक में कोरोना वायरस के 15 रोगी हैं. पंजाब और लद्दाख में 13- 13 मामले, गुजरात में सात और जम्मू-कश्मीर में चार मामले सामने आए हैं. तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के तीन-तीन मामले, जबकि ओडिशा में दो मामले सामने आए हैं. पुडुचेरी, छत्तीसगढ़ और चंडीगढ़ में एक-एक मामला सामने आया है.

ये भी पढ़ें : कोरोना वायरस के केरल में सामने आये 12 नये मामले, संक्रमितों की संख्या हुई 49

दिल्ली सरकार ने कहा- इस महीने के लिए पेंशन दुगनी
दिल्ली सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण गरीबों पर काफी वित्तीय असर पड़ रहा है और घोषणा की कि उचित मूल्य की दुकानों से राशन हासिल करने वालों को अगले महीने 50 फीसदी अतिरिक्त राशन मिलेगा. विधवा, दिव्यांगों और बुजुर्गों का इस महीने के लिए पेंशन दोगुना किया जाएगा. लोगों को घर के अंदर रहने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने फिलहाल दिल्ली में बंद की घोषणा नहीं की है लेकिन कोरोना वायरस के फैलने को देखते हुए जरूरत पड़ने पर ऐसा करना पड़ेगा. छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने सभी कार्यालयों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं जिसमें आवश्यक एवं आपात सेवाएं शामिल नहीं हैं. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : महाराष्ट्र: कोरोना वायरस की वजह से दूसरी मौत, मरीजों की संख्या पहुंची 74

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 12:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर