कोरोना का खौफ: CPWD और एनडीएमसी ने संसद भवन परिसर को किया सेनेटाइज

कोरोना का खौफ: CPWD और एनडीएमसी ने संसद भवन परिसर को किया सेनेटाइज
संसद भवन परिसर को किया सेनेटाइज

सीपीडब्ल्यूडी और एनडीएमसी (NDMC) ने संसद भवन के सभी कार्यालाओं, शौचालयों और सार्वजनिक क्षेत्रों सहित अंदर-बाहर से सेनेटाइज किया.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक कोरोना के 173,763 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 4971 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच कोरोना के खतरे को देखते शनिवार को संसद भवन परिसर में स्थिति सभी इमारतों को सेनेटाइज किया गया. सीपीडब्ल्यूडी और एनडीएमसी (NDMC) ने संसद भवन के सभी कार्यालाओं, शौचालयों और सार्वजनिक क्षेत्रों सहित अंदर-बाहर से सेनेटाइज किया.

बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए संसद भवन परिसर में लोकसभा सचिवालय द्वारा की गई तैयारियों का जायजा लिया था. जिसके बाद 21 मार्च, 2020 को भी ऐसा ही अभियान चलाया गया. उस दौरान उन्होने कहा था कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए जागरूकता और संयम बहुत जरूरी है. इसके बाद समय-समय पर अनेक बार सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कराया गया.

CPWD-NDMC ने किया सेनेटाइज



एहतियात के तौर पर और संसद भवन परिसर के भीतर काम करने वाले अधिकारियों के बीच संपर्क को कम करने के लिए शनिवार को सेनेटाइजेशन कराया गया. इससे पहले भी संसद भवन में सेनेटाइजेशन कराया गया था. सीपीडब्ल्यूडी और NDMC ने भवन के बाहर और अंदर सोडियम हाइपोक्लोराइट से सेनेटाइज किया. इस समय लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी आदेशों के अनुसार कुछ अधिकारी और कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं.



लोकसभा में 3 कर्मचारी मिले थे कोरोना पॉजिटिव

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले लोकसभा सचिवालय (Lok Sabha Secretariat) के दो कर्मचारियों के कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए जाने की खबर सामने आई थी. जिनमें से एक सुरक्षा कर्मी है.  इसके बाद लोकसभा सचिवालय के संक्रमित कर्मचारियों की संख्या बढ़कर तीन हो गई थी. सूत्रों ने बताया था कि सचिवालय में कार्यरत चतुर्थ वर्ग का एक कर्मचारी सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित मिला और 23 मार्च को बजट सत्र के स्थगित होने के बाद से ही घर में है. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दूसरे चरण की समाप्ति के बाद तीन मई को जब संसद में कामकाज शुरू हुआ तो दो और कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित मिले. सूत्रों ने बताया कि एक सुरक्षा कर्मचारी है जबकि दूसरा कर्मचारी संसद एनेक्सी इमारत में संपादकीय और अनुवाद सेवा में कार्यरत है.

ये भी पढ़ें-

लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए इंटेलीजेंट स्ट्रैटेजी की जरूरत: एसबीआई रिपोर्ट

Unlock 1.0: अभी नहीं चलेगी Delhi Metro, करना होगा इंतजा
First published: May 30, 2020, 8:31 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading