Home /News /nation /

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या पर संदेह, ICMR और NCDC के आंकड़ों में भारी अंतर

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या पर संदेह, ICMR और NCDC के आंकड़ों में भारी अंतर

रायपुर में लॉकडाउन को लेकर बड़े बदलाव किए गए हैं.

रायपुर में लॉकडाउन को लेकर बड़े बदलाव किए गए हैं.

देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के पुष्टि किए गए मामलों की संख्या ICMR रिकॉर्ड्स में NCDC की तुलना में अधिक है.

    नई दिल्ली. देश में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की संख्या और मौत पर सरकार की दो संस्थाएं नज़र रख रही हैं. ये हैं इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल कोआपरेटिव डेवलपमेंट कारपोरेशन (NCDC). लेकिन दोनों संस्थानों की तरफ से दिए जा रहे आंकड़े मेल नहीं खा रहे हैं. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक ये मुद्दा रविवार को एक बैठक में उठाया गया. इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और राज्यों के स्वास्थ्य सचिव मौजूद थे. ऐसे में यहां सवाल उठे कि क्या कोरोना का कोई केस छूट तो नहीं रहा है.

    आंकड़ों में अंतर
    26 अप्रैल रात सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो NCDC ने कहा कि भारत में कोरोना के कुल मरीजों की ताज़ा संख्या 26496 है, जबकि ICMR की तरफ से कहा गया कि देश में कुल मरीजों की संख्या 27853 है. यानी कुल 1087 मरीजों का यहां अंतर दिखा. प्रेजेंटेशन के दौरान दिखा कि NCDC और ICMR के आंकड़ें एक जैसे सिर्फ 8 क्षेत्रों में थे. ये हैं उत्तर पूर्व के 5 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश दादर और नागर हवेली, दमन और दीव और लक्षद्वीप. इन आठ स्थानों में से चार में कोई मामला नहीं है और केवल एक राज्य में 2 से अधिक पुष्टि के मामले हैं. मेघालय में 12 मामले हैं.

    इन राज्यों में ज्यादा अंतर
    21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पुष्टि किए गए मामलों की संख्या ICMR रिकॉर्ड्स में NCDC की तुलना में अधिक है. सबसे ज्यादा अंतर महाराष्ट्र, गुजरात और पश्चिम बंगाल में दर्ज किया गया है, जहां ICMR डेटा क्रमशः 8,848 , 3,809 और 770 दिखा रहा है. जबकि NCDC डेटा के मुताबिक यहां क्रमशः 7,628, 3,071 और 611 केस हैं.

    इन राज्यों में NCDC ने दिखाए ज्यादा संख्या
    ऐसे आठ राज्य हैं, जहां NCDC की संख्या ICMR से अधिक है. दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में काफी बड़े अंतर दिखते हैं. उदाहरण के लिए दिल्ली की NCDC संख्या 2,625 है. जबकि ICMR ये संख्या 2,155 दिखाता है.



    ये भी पढ़ें: तेलंगाना में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1000 के पार, जानें अपने राज्य का हाल

    3 दिन में दूसरी बार कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड उछाल लेकिन एक आशा की किरण भी

    Tags: Corona epidemic, Corona infection, Corona patients, Coronavirus in India

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर