Holi Guidelines: आज फीका रहेगा रंगों का त्‍योहार, जानिए होली पर राज्‍यों की गाइडलाइंस

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक राज्य में बिना अनुमति कोई होली मिलन समारोह नहीं होगा. फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक राज्य में बिना अनुमति कोई होली मिलन समारोह नहीं होगा. फाइल फोटो

Corona guidelines for Holi Celebrations: होली के दिन घर से बाहर निकलकर अपने साथियों को रंग लगाने से पहले एक बार गाइडलाइंस पर भी नजर मार लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 5:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर का साया होली पर भी दिख रहा है. रंग है, गुलाल है... लेकिन सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक है. कारण देश में संक्रमण के बढ़ते मामले. देश के कई राज्यों में होली को लेकर सरकारों ने गाइडलाइंस जारी की है. इसलिए घर से बाहर निकलकर अपने साथियों को रंग लगाने से पहले एक बार गाइडलाइंस पर भी नजर मार लें. सबसे पहले महाराष्ट्र (Maharashtra) की बात, जहां कोरोना ने कहर बरपा रखा है.

महाराष्ट्रः सादे तरीके से मनाएं होली, भीड़ से बचें

महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि राज्य के लोगों को होली सादे तरीके से मनानी चाहिए और भीड़ लगाने से बचना चाहिए. इस साल होली का त्योहार 28 मार्च को और रंग पंचमी उसके अगले दिन 29 मार्च को मनायी जानी है. उद्धव सरकार (Uddhav Thackeray) के बयान के मुताबिक ‘‘होली या रंग पंचमी के दिन किसी बड़े धार्मिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन ना हो.’’ राज्य में राजनीतिक और धार्मिक सहित सभी प्रकार के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध है. रात 8 बजे से 7 बजे तक कर्फ्यू का ऐलान किया गया है और इसका उल्लंघन करने पर 1000 के जुर्माने का प्रावधान है.

यूपी में बिना अनुमति होली मिलन नहीं
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी (Rajendra Kumar Tiwari) की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक राज्य में बिना अनुमति कोई होली मिलन समारोह नहीं होगा. किसी भी जगह बिना प्रशासन की अनुमति के सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे. लोगों को मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य होगा. सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ जमा होती तो इसकी पूरी जिम्मेदारी पुलिस की होगी.

दिल्लीः सार्वजनिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मंगलवार को आदेश दिया कि होली और नवरात्रि जैसे आगामी त्योहारों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में कोई सार्वजनिक उत्सव नहीं होगा. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई टीमों का गठन किया है कि लोग होली पर सरकार के निर्देशों का पालन करें. जिलाधिकारी और पुलिस ने जिलेवार टीम बनाई है. उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.'



बिहारः घर में मनाएं होली

बिहार के गृह विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, होली त्यौहार के दिन सार्वजनिक स्थलों पर एकत्रित होकर किसी भी प्रकार की गतिविधि अथवा आयोजन की अनुमति नहीं होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश एवं देशवासियों को होली एवं शब-ए-बरात की बधाई देते हुए शनिवार को कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुये सभी लोग घर के अंदर ही होली का त्यौहार मनायें एवं इबादत करें.

एमपीः बिना भीड़ भाड़ के रस्में निभाएं

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने शनिवार रात को प्रदेशवासियों से अपील की कि वे कोविड-19 का संक्रमण रोकने के लिये होली आदि त्यौहार अपने घर पर ही मनाएं. चौहान ने कहा, ‘‘कोविड-19 संक्रमण रोकने के लिये होली आदि त्यौहार अपने घर पर ही मनाएं. बिना भीड़-भाड़ के रस्में निभायें और परंपराएं पूरी करें.’’ उन्होंने कहा कि अगर परंपरा का निर्वाह जरूरी है तो स्थानीय प्रशासन की अनुमति लेकर बिना भीड़ के प्रतीकात्मक रूप से इनका निर्वाह करें.

झारखंड में होली मनाने पर पाबंदी

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण राज्य की हेमंत सोरेन (Hemant Soren) सरकार ने होली पर कुछ पाबंदियां भी लगाई हैं. इसके तहत सार्वजनिक रूप से होली, सरहुल, शब ए बारात, नवरात्रि रामनवमी, ईस्टर आदि त्योहार मनाने पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है. लोगों को अपने घर परिवार के बीच ही त्यौहार मनाने को कहा गया है. किसी भी तरह के जुलूस निकालने पर पाबंदी लगाई गई है.

राजस्थानः सभी तरह के कार्यक्रमों पर रोक

राजस्थान सरकार ने होली पर किसी भी तरह का कार्यक्रम करने पर रोक लगा दी है. होली के अवसर पर सार्वजनिक स्थलों पर, सार्वजनिक मैदानों, सार्वजनिक पार्क, बाजार और धार्मिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजनों पर रोक लगाई गई है. राज्य सरकार के अनुसार भीड़ इकठ्ठा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

हरियाणाः सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक

दिल्ली से सटे हरियाणा में सार्वजनिक स्थलों पर होली के समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. राज्य सरकार ने कहा कि संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर सार्वजनिक तौर पर होली मनाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट किया, “हरियाणा सरकार ने कोरोना के मद्देनजर होली का त्योहार सार्वजनिक तौर पर मनाने पर रोक लगाई है.”

उत्तराखंडः कंटेनमेंट जोन में होली नहीं

इन राज्यों के अलावा उत्तराखंड सरकार ने कंटेनमेंट जोन में होली मनाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है. 60 से ज्यादा और 10 साल से कम उम्र के लोगों को समारोह में नहीं जाने के निर्देश दिए गए हैं. लोगों को घर में होली मनाने की अनुमति दी गई है. साथ ही रंगों से परहेज करने और खाने के सामान करने से बचने की सलाह दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज