Home /News /nation /

देश में अब तक 86 नमूनों की जांच में मिला डेल्टा प्लस वेरिएंट, पर नहीं दिखा कोई खतरा

देश में अब तक 86 नमूनों की जांच में मिला डेल्टा प्लस वेरिएंट, पर नहीं दिखा कोई खतरा

देश में कई जगहों पर कोरोना वायरस की स्थिति चिंताजनक है. (File pic)

देश में कई जगहों पर कोरोना वायरस की स्थिति चिंताजनक है. (File pic)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चार तरह के वेरिएंट (Variants)-- AY 1 (B.1.617.2.1), AY 2, AY 3 तथा एक अतिरिक्त जीन वाले उप-स्वरूप जिसका एकमात्र नमूना महाराष्ट्र में पाया गया, को डेल्टा प्लस की श्रेणी में रखा गया है.

    नई दिल्ली. सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश में अब तक 86 नमूनों में कोरोना वायरस (Coronavirus) का डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variants) मिला है और इसकी वजह से संक्रमण के मामलों में कोई घातक वृद्धि नहीं हुई है. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) के प्रमुख सुजीत सिंह ने कहा, हमें 86 (जीनोम) नमूनों में डेल्टा प्लस स्वरूप मिला है.

    उन्होंने कहा कि वायरस के चार तरह के वेरिएंट– एवाई 1 (बी.1.617.2.1), एवाई 2, एवाई 3 तथा एक अतिरिक्त जीन वाले उप-स्वरूप जिसका एकमात्र नमूना महाराष्ट्र में पाया गया, को डेल्टा प्लस की श्रेणी में रखा गया है. सिंह ने कहा कि सर्वाधिक 34 नमूनों की पहचान महाराष्ट्र में हुई. इसके बाद मध्य प्रदेश में 11 और तमिलनाडु में 10 नमूनों में डेल्टा प्लस स्वरूप की पहचान हुई.

    इसे भी पढ़ें :- पंजाब में तीसरी लहर की आहट, लुधियाना के 2 स्‍कूलों में 20 बच्‍चे कोरोना पॉजिटिव

    उन्होंने कहा, मार्च के महीने से अब तक विभिन्न स्थानों से 86 नमूनों का पता चलना, इसकी वजह से किसी जिले में मामलों में कोई वृद्धि न होने या इसका किसी राज्य तक सीमित रहना इस बात का संकेत है कि इसमें (डेल्टा प्लस) संक्रमण के मामलों में घातक वृद्धि करने की कोई क्षमता नहीं है. हमें (इस तरह का) कोई सबूत नहीं मिला है. सिंह ने कहा, इस स्वरूप ने अपने प्रसार से संक्रमण के मामलों में कोई घातक वृद्धि नहीं की है.

    Tags: Corona, Corona 19, Corona infection, Coronavirus, Delta Plus Variant

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर