Home /News /nation /

कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा, बूस्टर शॉट्स: जानिए कोवोवैक्स वैक्सीन के बारे में सारी बातें

कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा, बूस्टर शॉट्स: जानिए कोवोवैक्स वैक्सीन के बारे में सारी बातें

नोवावैक्स इंक ने अपने कोविड-19 टीके के लिए एसआईआई के साथ एक समझौता किया है.

नोवावैक्स इंक ने अपने कोविड-19 टीके के लिए एसआईआई के साथ एक समझौता किया है.

Coronavirus Vaccine Covovax: पूनावाला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वयस्कों के लिए कोवोवैक्स अक्टूबर में लॉन्च हो जाएगा, जो डीसीजीआई की मंजूरी पर निर्भर है.

    नई दिल्ली. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसने भारत में अमेरिका स्थित कंपनी नोवावैक्स के कोरोना-रोधी वैक्सीन कोवोवैक्स के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) के मद्देनजर आवेदन किया है. अगस्त 2020 में, अमेरिकी टीका कंपनी नोवावैक्स इंक ने अपने कोविड-19 टीके एनवीएक्स-सीओवी-2373 के विकास और व्यावसायीकरण के लिए एसआईआई के साथ एक लाइसेंस समझौता किया था. एसआईआई वर्तमान में भारत के टीकाकरण अभियान में शामिल कोविशील्ड वैक्सीन का निर्माण करता है. एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने घोषणा की कि उन्हें उम्मीद है कि कोवोवैक्स वैक्सीन वयस्कों के लिए अक्टूबर में और बच्चों के लिए 2022 की पहली तिमाही में लॉन्च हो जाएगा.

    संसद में गृह मंत्री अमित शाह से मिले पूनावाला ने कहा कि सभी तरह के समर्थन के लिए सरकार का आभार जताया और कहा कि देश में वैक्सीन की मांग को पूरा करने के लिए कंपनी अपनी कोविशील्ड उत्पादन क्षमता को लगातार बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. पूनावाला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वयस्कों के लिए कोवोवैक्स अक्टूबर में लॉन्च हो जाएगा, जो डीसीजीआई की मंजूरी पर निर्भर करेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह दो खुराक वाला टीका होगा और कीमत लॉन्च के समय तय की जाएगी.

    नोवावैक्स को नियामक  हद की मंजूरी
    कंपनी ने भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस में नियामकीय मंजूरी के लिए आवेदन किया है. नोवावैक्स ने कहा कि वह अगस्त में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में आपातकालीन इस्तेमाल सूची के लिए टीका जमा करने की योजना बना रहा है. कोवोवैक्स के लिए डब्ल्यूएचओ की मान्यता मिलने के बाद कोवैक्स पहल के माध्यम से वैक्सीन को दुनिया भर में वितरित करने की अनुमति देगा. कंपनी ने घोषणा की है कि वह जल्द ही ब्रिटेन में भी आवेदन जमा करने की योजना बना रही है. इसके बाद यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड में भी आवेदन किया जाएगा.

    वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार, पीएम मोदी ने कहा- देश ने नई ऊंचाई हासिल की

    हालांकि, कंपनी ने कहा कि वह चौथी तिमाही तक अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से अपने टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी को प्रस्तुत करने में देरी करेगी. नोवावैक्स के सीईओ स्टेनली एर्क ने आवेदन जमा करने को महामारी को नियंत्रित करने की तत्काल आवश्यकता वाले देशों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन की लाखों खुराक तक पहुंच की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया.

    कोवोवैक्स वैक्सीन
    दो-खुराक का शॉट स्पाइक प्रोटीन की प्रयोगशाला में विकसित प्रतियों के साथ बनाया गया है जो कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है. यह वैक्सीन पहले से व्यापक तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले टीकों से बहुत अलग है जो शरीर को अपना स्पाइक प्रोटीन बनाने के लिए आनुवंशिक निर्देश देते हैं. कुछ अन्य विकल्पों की तुलना में कोवोवैक्स वैक्सीन की खुराक को स्टोर करना और उसे परिवहन करना आसान है. इसके साथ ही इस वैक्सीन के बाजार में आने के बाद लंबे समय से अधिक वैक्सीन के लिए बेताब गरीब देशों में आपूर्ति बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद की जा रही है.

    नोवावैक्स के वैक्सीन का क्लिनिकल परीक्षण
    इसी साल जून में, नोवावैक्स ने घोषणा की कि अमेरिका और मैक्सिको में लगभग 30,000 लोगों के एक अध्ययन में यह टीका कोविड -19 के खिलाफ लगभग 90 प्रतिशत प्रभावी साबित हुआ है. कंपनी ने यह भी कहा था यह उस समय उन देशों में फैलने वाले कोरोना वेरिएंट के खिलाफ भी असरदार था और इसके ज्यादातर साइड इफेक्ट हल्के थे.

    नोवावैक्स बूस्टर शॉट्स
    कोरोना वायरस के नए डेल्टा वेरिएंट के फैलने पर बढ़ती चिंताओं के बीच, कंपनी ने नैदानिक ​​​​परीक्षणों (Clinical Trials) का हवाला देते हुए कहा कि एक बूस्टर खुराक एंटीबॉडी स्तरों को बेअसर करने में चार गुना वृद्धि प्रदान करती है. ब्रिटेन और अन्य जगहों पर अतिरिक्त अध्ययन परीक्षण किए जा रहे हैं कि क्या नोवावैक्स शॉट को अन्य प्रकार के कोविड-19 टीकों के बाद बूस्टर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है? परीक्षण के आंकड़ों में कहा गया है कि स्वीकृत वैक्सीन की दूसरी खुराक को पूरा करने के छह महीने बाद नोवावैक्स वैक्सीन का बूस्टर शॉट डेल्टा वेरिएंट और अन्य वेरिएंट के खिलाफ बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान कर सकता है.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccine, Covovax, Novavax

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर