लाइव टीवी

कोरोना वायरस: जानें क्या होता है लॉकडाउन और सील में अंतर, किन चीजों की मिलेगी छूट

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 11:40 AM IST
कोरोना वायरस: जानें क्या होता है लॉकडाउन और सील में अंतर, किन चीजों की मिलेगी छूट
दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर एक बार फिर से सील कर दिया गया है. (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) किया था लेकिन संक्रमण के ज्यादा मामले आने से कुछ इलाको को सील कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2020, 11:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. जिसको देखते हुए सरकार ने 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन लगाया था. पिछले 24 घंटों में करोना के 700 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. ऐसे में संक्रमण के मामले बढ़कर 5734 हो गये, जबकि इससे हुई कुल मौत का आंकड़ा 193 पर पहुंच गया है. संक्रमण के खतरे को देखते हुए देश के कई हिस्सों में हॉटस्पॉट (Hotspot) की पहचान की गई है. राज्यों में ऐसी कई जगहें हैं जिन्हें पूरी तरह से सील कर दिया गया है. जिन जगहों पर सिर्फ लॉकडाउन है और जिन्हें सील किया गया है आइए जानते हैं क्या है उनमें अंतर.

लॉकडाउन में क्या कर सकते हैं
लॉकडाउन के दौरान आप जरूरी सामान लेने बाहर जा सकते हैं. फल, सब्जियां, राशन, दूध, दवाइयों के लिए बाहर जाने की छूट होती है. आपातकालीन सेवाएं भी चालू रहती हैं. लेकिन बिना किसी वजह के बाहर जानें की परमिशन नहीं होती यदि ऐसा कोई व्यक्ति मिलता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है. बस, रिक्शा आदि वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी जाती है.

ये भी पढ़ें: COVID-19 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सरकार दे रही हैं 50 लाख का बीमा कवर



सील में कैसी होती है स्थति


इलाके के अंदर और बाहर जाने वाले प्वाइंट्स को पूरी तरह सील कर दिया जाता है. किसी भी दुकान के खुलने की इजाजत नहीं होती है. यहां तक की मेडिकल स्टोर को भी बंद कर दिए जाते हैं. प्रशासन की तरफ से हर जरूरी सामान की होम डिलेवरी कराई जाती है. एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड को भी एंट्री के लिए परमिशन लेनी पड़ती है. हॉटस्‍पॉट इलाकों में मीडिया के घुसने पर भी पाबंदी रहती है. सिर्फ डॉक्टर को जाने की इजाजत होती है लेकिन वो भी स्पेशल पास के जरिए.

जानें क्यों नाम दिया हॉटस्पॉट
राज्यों के जिन इलाकों से कोरोना के लगातार ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं उस जगह को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है. हॉटस्पॉट के तहत किसी मोहल्ला, सोसाइटी, अपार्टमेंट या किसी खास रोड के आसपास के इलाकों को पूरी तरह बंद कर दिया जाता है. कई जिलों में हालात ऐसे बने कि पूरे जिले को ही सील करना पड़ा. जैसे राजस्थान का भीलवाड़ा और मध्यप्रदेश का इंदौर जिला.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: 'फॉल्स निगेटिव' ने सरकार की बढ़ाई चिंता, जानें क्या है ये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 11:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading