देश में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, 18 राज्यों में मिले डबल म्यूटेंट वैरिएंट के सबूत- केंद्र

जबलपुर में क्रमश: 425 व 156 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुयी. (सांकेतिक फोटो)

जबलपुर में क्रमश: 425 व 156 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुयी. (सांकेतिक फोटो)

Coronavirus Double Mutant Variant: डबल म्यूटेंट वैरिएंट से मतलब से एक शख्स का कोरोना वायरस के दो अलग-अलग वैरिएंट (टाइप) से संक्रमित होना है. इसे आसान शब्दों में कोरोना का डबल इंफेक्शन कह सकते हैं. दुनिया में ऐसा पहला मामला ब्राजील में आया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 7:39 PM IST
  • Share this:
Coronavirus Second Wave: देश में कोरोना वायरस (Covid-19 Pandemic) संकट फिर से गहराता जा रहा है. कोरोना वायरस के डबल म्यूटेंट वैरिएंट (Double Mutant Variant) देश के 18 राज्यों में मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना का नया वैरिएंट पुराने के मुकाबले कई गुना ज्यादा जानलेवा है.

एक प्रेस नोट में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा शेयर किए गए कुल 10,787 पॉजिटिव सैंपल में अब तक कुल 771 COVID-19 वेरिएंट्स (VOCs) का पता चला है.

Youtube Video


Covid in India: देश में 24 घंटे में मिले 47 हजार से ज्यादा कोरोना केस, 275 लोगों की गई जान
मंत्रालय के मुताबिक, 'इनमें यूके (बी .1.1.7) वायरस के लिए 736 सैंपल शामिल हैं. दक्षिण अफ्रीकी (B.1.351) के वायरस के लिए 34 सैंपल भी पॉजिटिव पाए गए हैं. एक सैंपल ब्राजील (P.1) वैरिएंट का है, जो पॉजिटिव पाया गया है. देश के 18 राज्यों में इन VOCs के नमूनों की पहचान की गई है.'

डबल म्यूटेंट वैरिएंट का मतलब क्या है?

बता दें कि डबल म्यूटेंट वैरिएंट से मतलब से एक शख्स का कोरोना वायरस के दो अलग-अलग वैरिएंट (टाइप) से संक्रमित होना है. इसे आसान शब्दों में कोरोना का डबल इंफेक्शन कह सकते हैं. दुनिया में ऐसा पहला मामला ब्राजील में आया था. ब्राजील में दो मरीज एक ही साथ कोरोना वायरस के दो अलग अलग वैरिएंट से संक्रमित पाए गए थे.



ब्राजील की Feevale यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की रिसर्च में यह बात सामने आई थी. इन वैरिएंट के नाम P.1 और P.2 रखे गए हैं, जबकि दूसरा मरीज कोरोना के P.2 और B.1.91 वैरिएंट से संक्रमित मिला. हालांकि ब्राजील के वैज्ञानिकों की इस खोज की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हुई है.

पंजाब में 401 नए सैंपल में 81 फीसदी डबल वैरिएंट के

पंजाब में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ने लोगों के मन में डर और हलचल पैदा कर दी है. ये वैरिएंट यूके से आया है. हाल ही में लिए गए 401 नये सैंपल में से 81 फीसदी सैंपल में ये वैरिएंट पाया गया है. दिल्ली के नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने पाया है कि 81 फीसदी सैंपल में नए वैरिएंट की पहचान B 1.1.7 के रूप में की गई है. पंजाब में नए वैरिएंट के आने की वजह से लोग काफी परेशान हैं. क्या ज्यादा तनाव की वजह से ये वायरस तेजी से फैल रहा है इसका पता लगाने के लिए सरकार टेस्टिंग पर नजर बनाए हुए है.

Covid Second Wave: यूपी-महाराष्ट्र या दिल्ली जा रहे हैं, तो इन नियमों का करना होगा पालन

देश में कोरोना के कितने केस?

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 47 हजार 262 पॉजिटिव केस हुए. इस दौरान 23 हजार 907 मरीज ठीक हुए. बीते दिन 275 लोगों की मौत हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और संक्रमण के नए मामलों में इन राज्यों की भागीदारी 80.5 प्रतिशत है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के मुताबिक, देश में अब तक 1 करोड़ 17 लाख 34 हजार 58 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 1 करोड़ 12 लाख 5 हजार 160 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1 लाख 60 हजार 441 लाख ने जान गंवाई है. फिलहाल 3 लाख 68 हजार 457 मरीजों का इलाज चल रहा है. यानी ये कोरोना के एक्टिव केस हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज