Assembly Banner 2021

Coronavirus: बिहार चुनाव के प्रचार अभियान के लिए दिशा-निर्देश जारी कर सकता है चुनाव आयोग

अगले कुछ दिनों में जारी हाने जा रहे ये दिशा-निर्देश राजनीतिक दलों से प्राप्त फीडबैक पर आधारित होंगे. (File Photo)

अगले कुछ दिनों में जारी हाने जा रहे ये दिशा-निर्देश राजनीतिक दलों से प्राप्त फीडबैक पर आधारित होंगे. (File Photo)

Coronavirus Case: देश में संक्रमितों के ठीक होने की रफ्तार 72% के करीब पहुंच गई है. यानी हर 100 मरीजों में 72 लोग अब ठीक हो रहे हैं. वहीं जानकारी मिली है कि चुनाव आयोग बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के प्रचार अभियान के लिए दिशा-निर्देश जारी कर सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. चुनाव आयोग (Election Commision) कोविड महामारी (Covid Pandemic) के बीच होने जा रहे बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के प्रचार अभियान के लिए दिशा-निर्देश जारी कर सकता है. चुनाव आयोग के सूत्रों ने सोमवार को बताया कि अगले कुछ दिनों में जारी हाने जा रहे ये दिशा-निर्देश राजनीतिक दलों से प्राप्त फीडबैक पर आधारित होंगे. अधिकारियों ने लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए मास्क लगाने, एक दूसरे से दूरी बनाकर रखने और अन्य एहतियाती उपाय करने के लिए कहा है. बिहार (Bihar) में एक लाख से अधिक इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

आयोग ने पिछले महीने राजनीतिक दलों से ‘‘अपने विचार एवं सुझाव भेजने को कहा था ताकि इस महामारी के दौरान उम्मीदवारों एवं राजनीतिक दलों के चुनाव प्रचार अभियान के लिए जरूरी दिशा-निर्देश तय किये जा सकें.’’ समझा जाता है कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) जैसे राजनीतिक दलों ने विधानसभा चुनाव में ‘डिजिटल चुनाव प्रचार अभियान’ की अवधारणा का विरोध किया है.

विपक्षी दलों ने उठाए थे सवाल
जुलाई में आयोग को सौंपे ज्ञापन में नौ विपक्षी दलों ने बिहार में भाजपा द्वारा शुरू किये गये डिजिटल अभियान पर यह कहते हुए प्रश्न उठाया था कि इससे समान मौके की धारणा प्रभावित होती है. उन्होंने सामान्य चुनाव प्रचार अभियान की मांग की थी.
जब यह सवाल किया गया कि क्या दिशा-निर्देश में डिजिटल और पारंपरिक चुनाव प्रचार के सम्मिश्रण का प्रस्ताव होगा तब एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दस्तावेज तय करते समय सभी बातों को ध्यान में रखा जाएगा. बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होगा.



देश में 26 लाख 47 हजार से ज्यादा मामले
बता दें देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 26 लाख 47 हजार 664 हो गया है. 24 घंटे के अंदर 57 हजार 982 नए मरीज बढ़े. रविवार को 941 मरीजों की मौत हुई. अब तक 50 हजार 921 लोग संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. अच्छी बात है कि संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा भी 19 लाख के पार हो चुका है. रविवार को 57 हजार 404 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के मुताबिक, देश में अभी कोरोना के 6 लाख 76 हजार 900 एक्टिव केस हैं. कोरोना से अब तक 19 लाख 19 हजार 843 लोग रिकवर हो चुके हैं.

देश में संक्रमितों के ठीक होने की रफ्तार 72% के करीब पहुंच गई है. यानी हर 100 मरीजों में 72 लोग अब ठीक हो रहे हैं. एक हफ्ते पहले यह दर 68% थी. डेथ रेट भी लगातार कम हो रहा है. 14 अगस्त को मौत की दर 1.99% थी जो .7% घटकर 1.93% हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज