लाइव टीवी

Coronavirus: 'फॉल्स निगेटिव' मरीजों ने बढ़ाई सरकार की चिंता, जानें क्या है ये

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 4:56 PM IST
Coronavirus: 'फॉल्स निगेटिव' मरीजों ने बढ़ाई सरकार की चिंता, जानें क्या है ये
यह एक बेहद ही गंभीर विषय है

Coronavirus: सरकार के सामने सबसे चुनौती ‘फॉल्स निगेटिव’ मरीज की है. ये वो मरीज है जिनमें संक्रमण के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते लेकिन उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में जैसे-जैसे कोरोना वायरस (Coronavirus) फैल रहा है वैसे-वैसे सरकार की चिंता बढ़ती जा रही है. सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती ‘फॉल्स निगेटिव’ मरीज की है. ये वो मरीज हैं जिनमें संक्रमण के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते लेकिन उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है. ऐसे मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है. अधिकारियों ने कहा कि यह एक गंभीर विषय है, हमें ऐसे मरीजों से और भी ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है.

केरल (Kerala) में ऐसे ही दो मामले सामने आए जिनमें पहले कोई लक्षण नहीं दिखे लेकिन बाद में दोनों की ही रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने स्वास्थ्यकर्मियों में संक्रमण न फ़ैल जाए इस पर गहरी चिंता जताई है.

पठानमथिट्टा जिले में मिले थे ‘फॉल्स निगेटिव’ मरीज
तिरुवनंतपुरम से लगभग 100 किलोमीटर दूर केरल के पठानमथिट्टा जिले में दो ऐसे व्यक्तियों का मामला सामने आया है. दोनों में किसी तरह के कोरोना वायरस के लक्षण नजर नहीं आ रहे थे. हालांकि जब उनका टेस्ट किया गया तो दोनों की ही रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इसमें एक 60 साल का व्यक्ति है, जो दुबई की यात्रा करके लौटा था. वहीं दूसरा 19 साल का एक छात्र है जो दिल्ली से आया था. अधिकारियों ने कहा कि दोनों व्यक्तियों में पहले COVID-19 के कोई लक्षण नहीं दिखाए थे. मामले के सामने आने के बाद राज्य हरकत में आ गया है.



ये भी पढ़ें :- दिल्ली के इस बड़े अस्पताल में डॉक्‍टर समेत 21 लोग Coronavirus पॉजिटिव



इनके संपर्क में आये होंगे कई लोग
इन लोगों के संपर्क में आए हुए सभी लोगों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है. दुबई से लौटने के बाद 60 साल के व्यक्ति को 19 मार्च से 6 अप्रैल तक क्वारेंटाइन किया गया था. उन्होंने 19 मार्च को शारजाह से तिरुवनंतपुरम की उड़ान ली थी. इसके बाद वहां से सड़क मार्ग से अपने घर पहुंचे थे.



देश में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के पिछले 24 घंटों में 773 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 32 लोगों की मौत भी हो गई है. ऐसे में संक्रमण के मामले बढ़कर 5734 हो गए, जबकि इससे हुई कुल मौत का आंकड़ा 166 पर पहुंच गया है. संक्रमितों में 71 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :- Lockdown: चेक पोस्‍ट पर 2 युवकों ने पुलिस कर्मियों पर थूका, फिर हुआ पथराव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 10:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading