• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • हैदराबाद की लैब में तैयार हो रहा कोरोना वायरस, जल्द मिल सकती है दवा और टीका बनाने में कामयाबी

हैदराबाद की लैब में तैयार हो रहा कोरोना वायरस, जल्द मिल सकती है दवा और टीका बनाने में कामयाबी

MP के सीनियर IAS अफसर जे विजय कुमार के कोरोना से संक्रमित होने की आशंका Demo Pic.

MP के सीनियर IAS अफसर जे विजय कुमार के कोरोना से संक्रमित होने की आशंका Demo Pic.

तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) में कोरोना वायरस (Coronavirus) को बनाने का काम तेजी से चल रहा है, ताकि जल्द से जल्द इसके टीके और दवा पर अध्ययन किया जा सके.

  • Share this:
    हैदराबाद. तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) के लैब में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को बनाया जा रहा है, अगर इसे बनाने में सफलता मिलती है तो जल्द ही इसकी दवा और इसके टीके की खोज करने में मदद मिलेगी. कई देशों में फ़ैल चुके इस संक्रमण की दुनिया के कई डॉक्टर दवा बनाने में लगे हैं, लेकिन अभी तक किसी को सफलता नहीं मिली. यह टेस्ट कोशिकीय और आणविक जीव विज्ञान केंद्र (CCMB) की लैब में किया जा रहा है.

    दवा बनाने में लग सकता है लंबा समय
    सीसीएमबी के निदेशक राकेश मिश्रा ने कहा, 'इस वायरस का अभी तक कोई टीका और दवा नहीं बन पाई है और इसे बनाने में कितना समय लग सकता है यह नहीं कहा जा सकता, इसलिए जरूरी है सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना.' गौरतलब है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया है.

    ये भी पढ़ें : कोरोना से निपटने के हैं 3 ही तरीके-इनमें क्या फायदा, क्या नुकसान

    तेजी से चल रहा टेस्टिंग का काम
    सीसीएमबी (CCMB) ने मंगलवार से कोरोना वायरस के सैंपल की टेस्टिंग शुरू कर दी है और इस पर तेजी से काम हो रहा है. राकेश मिश्रा ने कहा कि हमने अपनी लैब में इस वायरस को बड़ी संख्या में पैदा करना शुरू कर दिया है, जिससे कि हम कोशिकाओं में इसकी वृद्धि का अध्ययन करने के लिए सीरम टेस्ट के लिए इस्तेमाल कर सकें.

    राज्य में हैं इतने मामले
    तेलंगाना में कोरोना वायरस के 97 मामले सामने आये हैं, जिनमें से 6 लोगों की मौत हो चुकी है. अभी तक सबसे ज्यादा मामले राजधानी हैदराबाद में देखने को मिले हैं. यहां पर 36 लोगों की संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. करीमनगर में 3, रंगारेड्डी में 2 केस दर्ज किए गए.

    ये भी पढ़ें :  पद्मश्री निर्मल सिंह की कोरोना से मौत, 24 घंटे पहले टेस्ट में मिले थे पॉजिटव

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज