लाइव टीवी

कोरोना वायरस: सरकार की बड़ी कंपनियों से PM केयर्स में दान देने की अपील

भाषा
Updated: March 31, 2020, 4:35 PM IST
कोरोना वायरस: सरकार की बड़ी कंपनियों से PM केयर्स में दान देने की अपील
इस घटना के बाद 200 से ज्यादा सैम्पल की जांच फिर शुरू हुई है. आईजीआईएमएस डीन डॉ एसके साही ने सारी जानकारियां दी हैं.

CoronaVirus: कॉरपोरेट मामलों के सचिव इंजेती श्रीनिवास ने बाजार पूंजीकरण के हिसाब से शीर्ष 1000 कंपनियों के प्रमुखों से इस कोष में दान देने की अपील की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने बड़ी कंपनियों से प्रधानमंत्री केयर्स कोष (prime ministers cares fund) में दान देने की अपील की है. इस कोष को कोरोना वायरस (CoronaVirus) संकट से निपटने के लिए बनाया गया है. इस कोष के लिए दिए जाने वाले दान को कर से छूट भी मिलेगी.

1000 कंपनियों से दान देने की अपील
कॉरपोरेट मामलों के सचिव इंजेती श्रीनिवास ने बाजार पूंजीकरण के हिसाब से शीर्ष 1000 कंपनियों के प्रमुखों से इस कोष में दान देने की अपील की है. कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने इस कोष में दिए जाने वाले दान को ‘कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व’ (सीएसआर) के तहत किए जाने वाले खर्च मानने का निर्देश पहले ही दे दिया है. इसके अलावा कंपनियों के कोरोना वायरस से निपटने पर किए जाने वाले व्यय को भी सीएसआर के दायरे में रखा गया है.

आपका योगदान सरकारी ढांचे को मजबूत करेगा



श्रीनिवास ने एक पत्र में कहा, 'कोष के लिए आपका योगदान सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे को उन्नत बनाने के प्रयासों में मदद करेगा. इससे इस अभूतपूर्व संकट से निपटने में सहायता होगी.' प्रधानमंत्री आपातकालीन नागरिक सहायता एवं राहत कोष (प्रधानमंत्री केयर्स) को कोविड-19 जैसी आपात स्थितियों से निपटने के लिए बनाया गया है. सरकार इसके लिए धन जुटाने के प्रयास कर रही है ताकि प्रभावित लोगों के लिए राहत कार्य को अंजाम दिया जा सके.



दान देने वालों को कर में राहत भी मिलेगी
पत्र में कहा गया है कि 31 मार्च से पहले इस कोष में दान करने वाली सभी कंपनियों को नए और पुराने दोनों तरह के आयकर ढांचे में आयकर कानून की 80जी धारा के तहत कर-राहत मिलेगी. जबकि एक अप्रैल के बाद दान करने पर केवल उन कंपनियों को कर-राहत मिलेगी जो पुराने कर ढांचे के हिसाब से कर भुगतान करेंगी. देश में कोरोना वायरस के 1,250 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और मरने वालों का आंकड़ा 30 के पार पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें:-

कोरोना वायरस से दुनिया भर में आएगी आर्थिक तबाही, सिर्फ बचेगा भारत और चीन- संयुक्त राष्ट्र

अंडमान के 10 कोरोना पॉजिटिव लोगों में से 9 का है निजामुद्दीन कनेक्शन, कश्मीर में 800 लोगों की लिस्ट तैयार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 4:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading