Home /News /nation /

Coronavirus: हीटेरो बनाएगी तोसिलीजुमैब का जेनरिक वर्जन, तोसिरा नाम से बाजार में आएगी दवा, मिली मंजूरी

Coronavirus: हीटेरो बनाएगी तोसिलीजुमैब का जेनरिक वर्जन, तोसिरा नाम से बाजार में आएगी दवा, मिली मंजूरी

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि अक्टूबर के आखिर में देश में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर आ सकती है. फाइल फोटो

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि अक्टूबर के आखिर में देश में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर आ सकती है. फाइल फोटो

Covid-19 Drug: हीटेरो कोविड-19 ट्रीटमेंट में कारगर रेमडेसिविर और फेवीपिरावीर का भी निर्माण करती है. कोरोना के बेहद संक्रामक डेल्टा वैरिएंट के चलते कई देशों में बढ़े संक्रमण के मामलों के चलते बाजार में तोसिलीजुमैब दवा की कमी हो गई है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    बेंगलुरु. भारतीय दवा निर्माता कंपनी हीटेरो (Hetero) ने सोमवार को कहा कि उसे रोशे होल्डिंग एजी (Roche Holding AG) की कोरोना वायरस (Coronavirus) दवा के जेनरिक वर्जन के निर्माण की इमरजेंसी अनुमति देश की नियामक संस्था से मिल गई है. हीटेरो को उम्मीद है कि वह तोसिलीजुमैब (Tocilizumab) दवा को इस महीने के आखिर तक तोसिरा ब्रैंड नाम से बाजार में उतारने में कामयाब रहेगी. कोरोना के बेहद संक्रामक डेल्टा वैरिएंट के चलते कई देशों में बढ़े संक्रमण के मामलों के चलते बाजार में तोसिलीजुमैब दवा की कमी हो गई है.

    भारत में अप्रैल और मई के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान रिकॉर्ड मामले पाए जाने के बाद सितंबर में संक्रमण के मामले बेहद कम आ रहे हैं. हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि अक्टूबर के आखिर में देश में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर आ सकती है. रोशे कंपनी की दवा तोसिलीजुमैब आर्थराइटिस के केस में काफी कारगर है, हालांकि कोविड के गंभीर मामलों में अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए यह दवा मृत्यु की आशंका को काफी कम कर देती है. साथ ही इससे रिकवरी टाइम भी कम होता है और मरीज को मैकेनिकल वेंटिलेशन की जरूरत भी कम हो जाती है.

    तोसिरा का निर्माण हीटेरो के हैदराबाद स्थित प्लांट में किया जाएगा. बता दें कि हीटेरो कोविड-19 ट्रीटमेंट में कारगर रेमडेसिविर और फेवीपिरावीर का भी निर्माण करती है.

    कंपनी ने जुलाई में मर्क (Merck) की कोविड-19 दवा मोलनूपिरावीर के लिए भी नियामक संस्था से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगी थी.

    Tags: Coronavirus, Covid-19 Drug, Hetero, Roche Holding AG, Tocilizumab, Tocilizumab generic Version, कोरोना वायरस, कोविड-19 ड्रग, तोसिलीजुमैब, हीटेरो

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर