Home /News /nation /

Coronavirus: कोरोना के मामलों में पिछले हफ्ते बड़ी गिरावट, चार महीनों में सबसे कम मौत

Coronavirus: कोरोना के मामलों में पिछले हफ्ते बड़ी गिरावट, चार महीनों में सबसे कम मौत

पिछले 10 दिनों से तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

पिछले 10 दिनों से तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

Covid-19 in India: कोरोना के कारण देश में हर दिन होने वाली मौतों की बात करें तो यह अप्रैल की शुरुआत के बाद सबसे कम है.

    नई दिल्ली. देश में साप्ताहिक स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलों में 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि पिछले सप्ताह नए मामलों में 7.5 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया था, लेकिन उसके बाद संक्रमण के मामलों में कमी आई है. इसकी वजह पूर्वोत्तर (North East) के राज्यों में संक्रमण के मामलों में कमी को माना जा रहा है. रविवार को समाप्त हुए सप्ताह (2 से 8 अगस्त) के बीच भारत में कोरोना संक्रमण के 2.74 लाख मामले दर्ज किए गए हैं, जोकि पिछले सप्ताह के मुकाबले 4 फीसदी कम है. पिछले सप्ताह देश में 2.86 लाख मामले सामने आए थे.

    12 हफ्तों के बाद 26 जुलाई से 1 अगस्त के बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में पहली बार इजाफा दर्ज किया गया था. इस दौरान केरल में संक्रमण के मामले 27 फीसदी बढ़े थे, जबकि कर्नाटक सहित अन्य राज्यों में भी कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ था. मौजूदा सप्ताह में केरल में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कुंद हुई है और पिछले सप्ताह के मुकाबले सिर्फ 1 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है. आंकड़ों की बात करें तो राज्य में 1.41 लाख मामले दर्ज किए गए हैं. मई के अंतिम सप्ताह के बाद ये आंकड़ा सबसे ज्यादा है. हफ्ते के दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में केरल का योगदान 51 फीसदी से ज्यादा का है.

    दूसरी ओर पिछले 10 दिनों से तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं. साप्ताहिक स्तर पर ये इजाफा 5 फीसदी का है, जबकि आंध्र प्रदेश में संक्रमण के मामलों में 1 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है. दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो तेलंगाना को छोड़कर सभी राज्यों में इस सप्ताह या पिछले सप्ताह कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं. बीते सप्ताह देश में प्रतिदिन होने वाली मौत की संख्या 3,540 रही है, जोकि अप्रैल की शुरुआत के बाद से निम्नतम है. पिछले हफ्ते (3,805) के मुकाबले मौत के आंकड़ों में 7 फीसदी की कमी दर्ज की गई है.

    पढ़ेंः मानसून सत्र का आखिरी हफ्ता, सरकार और विपक्ष के बीच क्या अब खत्म होगा गतिरोध?

    साप्ताहिक स्तर पर कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट पूर्वोत्तर के राज्यों में संक्रमण के मामलों में आई कमी के चलते दर्ज की गई है. सिक्किम में संक्रमण के मामलों में 43 फीसदी की कमी दर्ज की गई है, जबकि त्रिपुरा में 32 फीसदी, अरुणाचल प्रदेश में 26 फीसदी, मणिपुर में 25 फीसदी और मिजोरम में 22 फीसदी मामले कम हुए हैं. इन राज्यों में पिछले हफ्ते तक संक्रमण के मामलों में इजाफा दर्ज किया गया था.

    Tags: Coronavirus in India, Coronavirus in Kerala, Covid-19 in North East, Covid-19 in Tamilnadu, Sikkim

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर