• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • प्राइवेट अस्पतालों के पास बचे टीकों का होगा सरकारी अस्पतालों में इस्तेमाल, बढ़ेगी टीकाकरण की रफ्तार

प्राइवेट अस्पतालों के पास बचे टीकों का होगा सरकारी अस्पतालों में इस्तेमाल, बढ़ेगी टीकाकरण की रफ्तार

उपलब्ध जानकारी के मुताबिक देश में 36.51 करोड़ लोगों ने वैक्सीन का पहला टीका लगवाया है, जबकि 10.26 करोड़ ने टीके की दोनों खुराक ली है. फाइल फोटो

उपलब्ध जानकारी के मुताबिक देश में 36.51 करोड़ लोगों ने वैक्सीन का पहला टीका लगवाया है, जबकि 10.26 करोड़ ने टीके की दोनों खुराक ली है. फाइल फोटो

Health Minister Mansukh Mandaviya ने सीएनएन-न्यूज18 के साथ बातचीत में कहा कि निजी अस्पतालों के पास बचे टीकों का इस्तेमाल का अब सरकारी अस्पताल भी कर सकेंगे और इस बारे में आदेश जारी कर दिया गया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. राज्यों सरकारों द्वारा वैक्सीन की कमी (Vaccine Shortage) और टीकों की अनुपलब्धता की शिकायत और प्राइवेट अस्पतालों में बिना उपयोग (अप्रयुक्त) के पड़े टीकों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने सीएनएन-न्यूज18 के साथ बातचीत में कहा कि निजी अस्पतालों के पास बचे टीकों का इस्तेमाल का सरकारी अस्पताल भी कर सकेंगे और इस बारे में एक आदेश जारी किया गया है. केंद्र सरकार के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक निजी अस्पतालों ने अभी तक अधिकतम 7 फीसदी टीकों का इस्तेमाल किया है.

    जून महीने में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने घोषणा की थी कि टीकों की खरीद और वितरण का काम केंद्र सरकार करेगी, उसी समय यह फैसला लिया गया था कि कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत सरकारी अस्पतालों को मिलेगा, जबकि 25 फीसदी वैक्सीन निजी अस्पतालों के लिए उपलब्ध रहेगी. प्राइवेट अस्पतालों के पास पड़े अप्रयुक्त टीकों को लेकर कई राज्यों ने शिकायत की है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी मुख्यमंत्रियों के साथ हुई पिछली मीटिंग में बात की थी और गुजारिश की थी कि राज्यों सरकारों को प्राइवेट अस्पतालों के पास मौजूद अप्रयुक्त टीकों को इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाए.

    पटनायक ने इसके साथ प्रधानमंत्री से वैक्सीन वितरण में सरकारी अस्पतालों का कोटा 75 से 95 प्रतिशत करने की गुजारिश की थी. पटनायक के अलावा बीजेडी सांसद और पार्टी के संसदीय दल के नेता पिनाकी मिश्रा ने भी एक हफ्ते पहले संसद में कोविड पर हुई बैठक में पीएम से यह मांग की. रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के वैक्सीन की कमी से जुड़े आरोपों पर पलटवार किया. अपने ट्वीट की एक श्रृंखला में मंडाविया ने कहा कि ये दुखद है कि राहुल गांधी एक बार फिर वैक्सीन के मुद्दे पर तुच्छ राजनीति कर रहे हैं.

    पढ़ेंः देश में लगातार छठे दिन 40 हजार से ज्यादा नए केस, 24 घंटे में 422 मरीजों की मौत

    बता दें कि देश में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है. अभी तक उपलब्ध जानकारी के मुताबिक 46.77 करोड़ लोगों को वैक्सीन की खुराक मिल चुकी है, इनमें से 36.51 करोड़ लोगों ने वैक्सीन का पहला टीका लगवाया है, जबकि 10.26 करोड़ ने टीके की दोनों खुराक ली है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज