COVID-19 Relief: WhatsApp पर कोरोना हेल्पडेस्क से ऐसे खोजें अपने पास का वैक्सीनेशन सेंटर

Coronavirus In India:  कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टेक्नोलॉजी कंपनियां मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रही हैं.  WhatsApp ने भी बीते साल कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान देने का फैसला किया था.

Coronavirus In India: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टेक्नोलॉजी कंपनियां मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रही हैं. WhatsApp ने भी बीते साल कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान देने का फैसला किया था.

Coronavirus In India: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टेक्नोलॉजी कंपनियां मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रही हैं. WhatsApp ने भी बीते साल कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान देने का फैसला किया था.

  • Share this:
अभिषेक सेनगुप्ता

नई दिल्ली
. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के बढ़ते मामलों के बीच टेक्नोलॉजी कंपनियां मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रही हैं. भारत में प्रचलित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने भी बीते साल कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान देने का फैसला किया था. WhatsApp के जरिए अब तक लोगों को एक ओर जहां कोविड के बारे में जानकारियां मिल रहीं थीं तो वहीं अब यूजर्स को वैक्सीनेशन सेंटर्स के बारे में भी पता चल सकेगा.

लोगों को MyGov WhatsApp चैटबॉट के जरिए जानकारी मिल सकेगी. कोरोनावायरस से संबंधित जानकारी देने के लिए एक ऑटोमेटिक चैटबॉट अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था. WhatsApp ने केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन की घोषणा करने के एक हफ्ते बाद यह सेवा शुरू की थी.

इस फोन नंबर को मोबाइल कर लें सेव
चैटबॉट के जरिए वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में भी जानकारी हासिल की जा सकती है. WhatsApp चैटबॉट के जरिए वैक्सीनेशन सेंटर खोजने की प्रक्रिया आसान है. यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में 9013151515 को सेव करना होगा. यूजर्स WhatsApp डेस्कटॉप या वेब के जरिए से चैटबॉट का इस्तेमाल लिंक पर क्लिक करके भी कर सकते हैं: wa.me/919013151515. एक बार MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट का टैब खुलने के बाद WhatsApp यूजर्स को 'हाय' या 'हैलो' भेजना होगा. कुछ देर बाद यूजर्स को ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स मिलेगा. यूजर्स हिंदी या Hindi लिखकर भेजेंगे तो चैटबॉट उनसे हिन्दी में बात करेंगे.

इसके बाद यूजर्स को अपना पिन कोड देना होगा और ऐप वैक्सीनेशन सेंटर्स की जानकारी देगा. MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट भी कोरोनोवायरस, प्रोफेशनल ए़डवाइस और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सलाह देगा. हालांकि यूजर्स को रिप्लाई मिलने में थोड़ा समय लग सकता है.






अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज