कोरोना से बचने के लिए खाने में क्‍या करें शामिल, किससे बनाएं दूरी? WHO ने बताया

कोरोना से बचने के लिए WHO ने बताया खाने में क्‍या करें शामिल.

कोरोना से बचने के लिए WHO ने बताया खाने में क्‍या करें शामिल.

दुनियाभर में तेजी से बढ़ते कोरोना (Corona) संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया कि इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने के लिए इस समय ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड का सेवन बेहतर साबित हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 11:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Corona) का संक्रमण एक बार फिर अपना विकराल रूप दिखाने लगा है. कोरोनावायरस (Coronavirus) का नया रूप बहुत संक्रामक है और जरा सी लापरवाही इस महामारी को न्‍योता देने की तरह है. कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए बार बार हाथ धोना, मास्‍क लगाना और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने के साथ इस समय खाने पीने पर भी विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है. इस मौसम में अच्‍छ खाना आपकी इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत कर सकता है, जिससे गंभीर बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

दुनियाभर में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि कोरोना से बचने के लिए किस तरह के खाने का सेवन करना चाहिए. डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने के लिए इस समय ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड का सेवन बेहतर साबित हो सकता है. इसके साथ ही ऐसे खाने का सेवन करना जरूरी है, जिससे विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिल सकें.



इसके साथ ही खाने में खूब सारे फल, सब्जियां, दाल,ओट्स, मक्‍का, बाजारा, ब्राउन राइस और जड़ से जुड़ी सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद और अरबी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके साथ ही मीट, मछली, अंडे और दूध को डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है.
इसे भी पढ़ें :- भोपाल में एक दिन में जलीं 118 लाशें, सच्चाई बयां कर रहे श्मशान और कब्रिस्तान

हर दिन खाने में शामिल करें ये

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शरीर में इम्‍यून सिस्‍टम को ठीक करने के लिए हर दिन कम से कम 1 कप फल, 2.5 कप सब्जियां, 180 ग्राम अनाज और 160 ग्राम मीट और सेम खाना चाहिए. हफ्ते में 1-2 बार रेड मीट और 2-3 बार चिकन खाना बेहतर हो सकता है. शाम के समय हल्की भूख लगने पर सलाद या फिर तोज फल खाना चाहिए.



इसे भी पढ़ें :- 100 दिनों तक रह सकती है कोरोना की दूसरी लहर, 70% वैक्सीनेशन जरूरी: एक्सपर्ट

पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पानी सबसे ज्‍यादा जरूरी है. ये खून में पोषक तत्‍व पहुंचाता है और शरीर का तापमान भी नियंत्रित करता है. इसके साथ ही विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है. स्‍वस्‍थ रहने के लिए हर दिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इसके साथ ही जूस, नींबू पानी पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद है. इस दौरान सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक, सोडा और कॉफी की मात्रा बिल्कुल कम कर दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज