Home /News /nation /

Corona in India Today: टीकाकरण अभियान का 1 साल पूरा, घट रहे कोरोना केस, पढ़ें कोविड की 5 बड़ी खबरें

Corona in India Today: टीकाकरण अभियान का 1 साल पूरा, घट रहे कोरोना केस, पढ़ें कोविड की 5 बड़ी खबरें

कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है.(फाइल फोटो)

कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है.(फाइल फोटो)

Corona in India Today, Corona Top 5 News: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ जारी लड़ाई में भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccination) का एक साल पूरा हो गया है. इस अवधि में 157 करोड़ वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई गईं. आज ही के दिन पिछले साल हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण के साथ इस अभियान की शुरुआत हुई. रविवार शाम तक तक देशभर में वैक्सीन के कुल 157 करोड़ डोज लगाए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: भारत ने आज कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vacination in India) के एक साल पूरे कर लिए हैं. कोरोना जैसी घातक महामारी (Corona Pandemic) से लड़ने के लिए सरकार ने शुरू से ही व्यापक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया था. एक साल में कुल 156 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराक दी गई. भारत की इस उपलब्धी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट करके वैज्ञानिकों, डॉक्टर्स की प्रशंसा की और टीकाकरण से जुड़ने के लिए नागरिकों की प्रशंसा की. इस बीच तीसरी लहर के दौरान भारत में अब मुंबई, दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले घटते नजर आ रहे हैं. आइए पढ़ते आज के दिन की कोरोना की पांच बड़ी खबरें
    Omicron Coronavirus Live Updates: मुंबई में लगातार दूसरे दिन गिरा कोरोना का ग्राफ, 24 घंटे में 8 हजार से भी कम मामले, 11 लोगों की मौत

    नई दिल्ली: पिछले 24 घंटे के दौरान देश भर में कोरोना के 2 लाख 71 हज़ार नए केस आए हैं. इस दौरान 314 लोगों की मौत हुई है. पिछले एक दिन में राजधानी में संक्रमण से 30 लोगों की मौत हुई. उधर तमिलनाडु में आज संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. पिछले कुछ दिनों से यहां लगातार 20 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं. कोरोना वायरस की तीसरी लहर में अब मुंबई में भी कोरोना संक्रमण के मामले घटते दिख रहे हैं. यहां शनिवार को कोविड के 10 हजार 661 नए मामले सामने आए जबकि एक दिन में संक्रमण से 11 लोगों की मौत हुई है.
    1 साल, 157 करोड़ खुराक और दो वैक्सीन, भारत में ऐसा रहा कोविड वैक्सीनेशन का एक साल
    नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ जारी लड़ाई में भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccination) का एक साल पूरा हो गया है. इस अवधि में 157 करोड़ वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई गईं. आज ही के दिन पिछले साल हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण के साथ इस अभियान की शुरुआत हुई. रविवार शाम तक तक देशभर में वैक्सीन के कुल 157 करोड़ डोज लगाए गए हैं. देश की 70 फीसदी वयस्क आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है. जिनमें 65 करोड़ लोग शामिल हैं.

    Omicron को लेकर वायरोलॉजिस्ट का बड़ा खुलासा- दुनिया में एक साथ चल रही दो महामारियां
    नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona New Variant Omicron) के मामले बढ़ रहे हैं और अभी तक इस वायरस (Corona virus) की प्रकृति और बदलाव को लेकर वैज्ञानिक लगातार रिसर्च कर रहे हैं. इस बीच प्रसिद्ध वायरोलॉजिस्ट और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के पूर्व प्रमुख डॉ. टी जैकब जॉन ने ओमिक्रॉन को लेकर बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि बहुत ज्यादा संभावना है कि इस समय पूरी दुनिया में दो महामारियां एक साथ चल रही हैं. एक डेल्टा द्वारा और दूसरी ओमिक्रॉन के द्वारा. जैकब ने कहा कि यह दोनों अलग हैं.

    क्या देश में ओमिक्रॉन का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो चुका है, स्टडी में सामने आई चौंकाने वाली बात
    नई दिल्ली. क्या देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की शुरुआत हो चुकी है. इस मामले में अभी तक स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा है लेकिन एक अध्ययन में इस बात के संकेत मिले हैं कि ओमिक्रॉन का अब देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो चुका है. इस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायलियरी साइंसेज (Institute of Liver and Biliary Services) के अध्ययन में कहा गया है कि देश में ओमिक्रन वेरिएंट से जितने लोग संक्रमित हो रहे हैं, उनमें ज्यादातर का कोई ट्रेवल बैकग्राउंड नहीं है.

    क्‍या ओमिक्रॉन से इंसान में 2 बार संक्रमण हो सकता है? एक्सपर्ट्स ने दिया ये जवाब
    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) अत्यधिक संक्रामक है और उसका प्रकोप, भारत सहित दुनिया भर के देशों में जारी है. इस बीच विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन से दो बार संक्रमित होना संभव है. अमेरिकी महामारी विज्ञानी एरिक फीगल-डिंग ने कहा कि ओमिक्रॉन पुन: संक्रमण निश्चित रूप से संभव है. उन्होंने ट्वीट किया ‘ यह निश्चित रूप से संभव है यदि आपका पहला ओमिक्रॉन संक्रमण कम खुराक वाला था जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को पर्याप्त रूप से उत्तेजित नहीं करता था या यदि आप प्रतिरक्षित हैं तो सावधान दोस्‍तों.’

    Tags: Coronavirus, Pm narendra modi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर