Home /News /nation /

Coronavirus News Today: कोरोना से जुड़ी इन 5 खबरों की रही चर्चा, यहां जानिए डिटेल

Coronavirus News Today: कोरोना से जुड़ी इन 5 खबरों की रही चर्चा, यहां जानिए डिटेल

ओमिक्रॉन की वजह से भारत में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है.

ओमिक्रॉन की वजह से भारत में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है.

भारत में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या रोजाना बढ़ती जा रही है. विश्‍व में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के आने और इसके अधिक संक्रामक होने के चलते भारत में भी ज्‍यादातर मरीजों के इसी वेरिएंट से संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है. हालांकि मरीजों के सैंपलों की बिना जीनोम सीक्‍वेंसिंग के इस बारे में कुछ भी कहना अपर्याप्‍त है. स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में जीनोम सीक्‍वेंसिंग की सुविधा बहुत कम होने के कारण बहुत कम संख्‍या में ही लोगों के वेरिएंट की जांच हो पा रही है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की वजह से देशभर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus in India) के मामलों में भारी उछाल देखने को मिला है. दस दिन के अंदर ही कोरोना (Corona Cases in India) के मामले हजार से लाखों की संख्या में पहुंच गए हैं. गुरुवार को देश भर में कोरोना संक्रमण के 2 लाख 64 हजार से अधिक मामले सामने आए. हालांकि शुक्रवार को दिल्ली और मुंबई में कोरोना के मामलों में गिरावट भी देखने को मिली. आइए यहां पढ़ते हैं कोरोना वायरस की आज के दिन की पांच बड़ी खबरें

    Omicron Coronavirus Live Updates: मुंबई में गिरने लगा कोरोना का ग्राफ, 24 घंटे में 11 हजार नए मामले, 6 की मौत
    इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने टेस्ट पॉजिटिव आने वाले संक्रमित को लगातार 3 दिनों तक बुखार नहीं आता है तो उसका होम आइसोलेशन 7 दिन बाद खत्म हो जाएगा. इसके बाद उसे दोबारा टेस्ट करने की जरूरत नहीं होगी; बिना लक्षण वाले शख्स को कोविड टेस्ट की जरूरत नहीं है. कोरोना महामारी की सबसे ज्यादा मार झेलने नगरी मुंबई में कोविड की तीसरी लहर में अब राहत मिलती दिख रही है. मुंबई में कोरोना संक्रमण का ग्राफ धीरे धीरे गिर रहा है. माया नगरी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11,317 मामले सामने आए हैं जबकि वहीं कुल 9 लोगों की मौत पिछले एक दिन में हुई है.

    कोरोना पॉजिटिव किसान ने 50 एकड़ जमीन बेची, 8 करोड़ रुपये किए खर्च, फिर भी नहीं बची की जान
    रीवा. रीवा के बड़े किसान धर्मजय सिंह का कोरोना से निधन हो गया. वो मऊगंज तहसील क्षेत्र अंतर्गत रकरी गांव के रहने वाले थे. उनके निधन के बाद पूरे विंध्य क्षेत्र में शोक की लहर है. वो विंध्य क्षेत्र के प्रगतिशील किसान थे. उन्होंने तकरीबन 200 एकड़ भूमि में खेती करते हुए अपना एक अलग नाम बनाया था. सिंह के इलाज पर परिवार ने 8 करोड़ रुपये खर्च किए, लेकिन उसके बाद भी उनकी जान नहीं बची.
    अगर आप कोविड पॉजिटिव हैं तो ओमिक्रॉन या डेल्‍टा किस वेरिएंट से संक्रमित हैं? ऐसे जानें
    नई दिल्‍ली: भारत में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या रोजाना बढ़ती जा रही है. विश्‍व में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के आने और इसके अधिक संक्रामक होने के चलते भारत में भी ज्‍यादातर मरीजों के इसी वेरिएंट से संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है. हालांकि मरीजों के सैंपलों की बिना जीनोम सीक्‍वेंसिंग के इस बारे में कुछ भी कहना अपर्याप्‍त है. स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में जीनोम सीक्‍वेंसिंग की सुविधा बहुत कम होने के कारण बहुत कम संख्‍या में ही लोगों के वेरिएंट की जांच हो पा रही है. बाकी लोगों में वेरिएंट को लेकर अनुमान ही लगाया जा सकता है. हालांकि अगर तीन बातों पर गौर किया जाए तो देश में कोविड पॉजिटिव लोग भी ये अनुमान लगा सकते हैं कि वे कौन से वेरिएंट से संक्रमित हैं और भारत में ज्‍यादातर लोगों को कौन सा वेरिएंट प्रभावित कर रहा है.

    Coronavirus: हवा में 20 मिनट में 90% कमजोर हो जाता है कोरोना वायरस, स्टडी में हुआ खुलासा
    नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) के जितनी तेजी से नए वेरियंट आ रहे हैं, उतनी ही तेजी से वैज्ञानिक भी इसे नेस्तनाबूद करने में लगे हुए हैं. इसी कड़ी में ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के एयरोसोल रिसर्च सेंटर के शोधार्थियों ने अपनी नई शोध में पाया है कि कोरोना वायरस सांस छोड़ने के बाद, हवा के संपर्क में आते ही अपना असर खोने लगता है. शोधार्थियों ने पाया कि वायरस हवा में आते ही 20 मिनट के भीतर अपनी 90 फीसद संक्रामक क्षमता को खो देता है. इसमें से ज्यादातर क्षमता तो शुरू के 5 मिनट में ही खत्म हो जाती है. इस अध्ययन से पता चलता है कि वायरस हवा में कैसा व्यवहार करता है.

    WHO ने कोरोना के इलाज के लिए इस दवा को दी मंजूरी, जानिए किसी स्थिति में दी जा सकेगी ये मेडिसिन
    नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दिशा-निर्देशों से जुड़े अंतरराष्ट्रीय जानकारों ने कहा है कि कोविड-19 से जूझ रहे गंभीर मरीज़ों के लिए corticosteroids के साथ rheumatoid arthritis से जुड़ी दवा Baricitinib बेहद कारगर रहेगी. WHO के इस विशेषज्ञ समूह ने कहा है कि Baricitinib को करीब 2500 मरीज़ों पर आज़माया गया और सामने आया कि इस दवा से वेंटिलेटर की नौबत कम आती है और किसी तरह का खराब प्रभाव भी शरीर पर नहीं पड़ता, साथ ही आपके बीमारी से निपटने की संभावना भी बढ़ती है.

    Tags: Coronavirus, Covid19 in India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर