स्वास्थ्य मंत्री ने बताया- दिवाली तक कंट्रोल में आ जाएगा कोरोना, साल के आखिर में मिल जाएगी पहली वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया- दिवाली तक कंट्रोल में आ जाएगा कोरोना, साल के आखिर में मिल जाएगी पहली वैक्सीन
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित कर लिये जाने की भी उम्मीद जतायी. (PTI)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) ने हमें खास सीख दी है. इसने हमें सिखाया है कि अब कुछ नया होगा, जो सामान्य होगा आर हम सभी को अपनी जीवनशैली को लेकर ज्यादा सावधान और सजग रहना होगा....’ उन्होंने इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित कर लिये जाने की भी उम्मीद जतायी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 7:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) के मरीजों का आंकड़ा रविवार को बढ़कर 36 लाख के पार हो गया है. अब तक 36 लाख 19 हजार 169 लोग कोविड-19 संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. मरने वालों की संख्या भी 65 हजार के करीब हैं. देश में कोरोना वैक्सीन पर काम जारी, मगर अभी तक कुछ फाइनल नतीजा नहीं निकल पाया है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने रविवार को उम्मीद जताई कि दीवाली तक हम कोविड-19 महामारी को काफी हद तक नियंत्रण में लाने में सफल हो जाएंगे. हर्षवर्धन ने कहा, ‘...उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में, संभवत: दीवाली तक हम कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को काफी हद तक नियंत्रित कर लेंगे.’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अनंतकुमार फाउंडेशन द्वारा आयोजित ‘नेशन फर्स्ट’ वेब सेमिनार में ये बातें कही. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि डॉक्टर देवी प्रसाद शेट्टी और डॉक्टर सी.एन. मंजूनाथ जैसे विशेषज्ञ इस बात पर संभवत: सहमत होंगे कि कुछ वक्त बाद कोरोना भी अतीत में आए अन्य वायरस की तरह सिर्फ स्थानीय समस्या बनकर रह जाएगा. उन्होंने कहा, ‘लेकिन वायरस ने हमें खास सीख दी है, इसने हमें सिखाया है कि अब कुछ नया होगा, जो सामान्य होगा आर हम सभी को अपनी जीवनशैली को लेकर ज्यादा सावधान और सजग रहना होगा....’ हर्षवर्धन ने इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित कर लिये जाने की भी उम्मीद जतायी.

COVID-19 Live Updates: 24 घंटे में आए कोरोना के करीब 80 हजार नए मरीज, अब तक 64 हजार से ज्यादा मौतें



संक्रमण से उबरने वालों की संख्या 27 लाख के पार
बता दें कि भारत में कोविड-19 संक्रमण से उबरने वालों की संख्या 27 लाख के पार चली गई. पिछले 24 घंटों में 64,935 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं. कोरोना के सक्रिय मामलों की तुलना में 3.55 गुना अधिक लोग ठीक गुए हैं. देश में कोरोना की रिकवरी दर 76.61 प्रतिशत हो गई है. वहीं, मृत्यु दर 1.79 प्रतिशत ही रह गई है. यह भी सामने आया कि इलाज करा रहे मरीज की संख्या कुल संक्रमितों का महज 21.60 फीसदी है.

दिल्ली में एक बार फिर कोरोना वायरस की रफ्तार बढ़ी
वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना वायरस की रफ्तार बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में 2024 नए कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही 22 और लोगों की दिल्ली में कोरोना के कारण मौत हो चुकी है. वहीं दिल्ली में 1249 और कोरोना मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया गया है.

दिल्ली में फिर से कोरोना वायरस की रफ्तार बढ़ने के साथ ही राजधानी में अब तक 1,73,390 कोरोना मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों का आंकड़ा भी थमने का नाम नहीं ले रहा है. दिल्ली में अब तक 4426 लोगों की कोरोना वायरस के कारण जान जा चुकी है.

पश्चिम बंगाल सरकार सितंबर के लॉकडाउन के बारे में केंद्र के साथ चर्चा करेगी
दुनिया में कोरोना वायरस के कितने केस?
दुनिया में कोरोना वायरस के अब तक 2 करोड़ 53 लाख 22 हजार 300 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 1 करोड़ 76 लाख 40 हजार 78 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 8 लाख 48 हजार 989 लोगों की मौत हो चुकी है. अभी 68 लाख 33 हजार 233 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज