लाइव टीवी

कोरोना वायरस से हुई मौत, रिश्तेदारों ने भी अंतिम संस्कार से किया मना तो 10 घंटे पड़ी रही बॉडी

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 1:15 PM IST
कोरोना वायरस से हुई मौत, रिश्तेदारों ने भी अंतिम संस्कार से किया मना तो 10 घंटे पड़ी रही बॉडी
पश्चिम बंगाल में हुई कोरोना से मौत

Coronavirus in West Bengal- कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की मौत पर लोगों ने यह कहते हुए इलाके की नाकेबंदी कर दी कि उसके क्रिया-कर्म से इलाके में वायरस फैल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 1:15 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण जान गंवाने वाले पहले व्यक्ति के  शव को रिश्तेदारों ने हाथ लगाने तक से इनकार कर दिया. इस कारण उसका अंतिम संस्कार 10 घंटे की देरी से हुआ. लोगों को डर था कि उसके क्रियाकर्म से इलाके में वायरस फैल सकता है. पुलिस सूत्रों के अनुसार, वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को करीब दो घंटे तक स्थानीय निवासियों को समझाया कि संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं.

बॉडी पर किया केमिकल का लेप
कोलकाता पुलिस केंद्रीय प्रभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने उन्हें बताया कि मृतक के शव को लपेटने के दौरान, सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी जरूरी प्रक्रियाओं का पालन किया गया है. डरने की कोई जरूरत नहीं है.’ स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शव सौंपने में बहुत विलंब हुआ क्योंकि मृतक के परिवार के सदस्य अस्पताल नहीं आए. इसके अलावा, शव ले जाने के लिए कोई वाहन भी नहीं मिल रहा था. अधिकारी ने बताया कि एक सरकारी अस्पताल के पृथक वार्ड में फिलहाल भर्ती, मृतक की पत्नी ने स्वीकृति दी जिसके बाद विभाग को शव सौंपा गया.

अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा, सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार, शव पर रसायनों का लेप लगाया गया और फिर उसे निर्दिष्ट तरीके से लपेटा गया. हमने किसी तरह एक शव वाहन का इंतजाम किया और बिधाननगर शहर पुलिस के अधिकारियों के एक दल की निगरानी में शव को नीमताला शवगृह ले जाया गया.



पश्चिम बंगाल में पहली मौत
गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में सोमवार को कोविड-19 से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. पिछले सप्ताह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए इस व्यक्ति को 16 फरवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 19 फरवरी को इस व्यक्ति की हालत खराब हो गई थी जिसके बाद उसे जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया था. नॉर्थ 24 परगना के दम दम निवासी इस व्यक्ति ने सोमवार को अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे दम तोड़ दिया.

ये भी पढ़ें : COVID-19: सील हुई भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय सीमा, 107 इमीग्रेशन चेक पोस्‍ट बंद

देश में कोरोना के 511 कंफर्म केस
देश में कोरोना वायरस के अब तक 23 राज्यों में 511 कंफर्म केस सामने आए हैं, जबकि 9 लोगों की इस वायरस से जान भी जा चुकी है. वहीं, 37 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. महाराष्ट्र के बाद इस वायरस के ज्यादा मामले केरल में मिले हैं. संक्रमण को देखते हर देश के कई राज्यों ने पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया. वहीं पंजाब और केरल में लोगों को बाहर निकालने से रोकने के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : तेजी से बढ़ रहे कोरोना के केस, रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे PM मोदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 12:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर