भारत में नौ लाख पहुंचे कोरोना के केस, फिर कैसे नहीं कम्यूनिटी ट्रांसमिशन, स्वास्थ्य मंत्री ने बताई वजह

भारत में नौ लाख पहुंचे कोरोना के केस, फिर कैसे नहीं कम्यूनिटी ट्रांसमिशन, स्वास्थ्य मंत्री ने बताई वजह
डॉक्टर हर्षवर्धन ने यह स्पष्ट किया है देश में संक्रमण का सामुदायिक प्रसार ( नहीं हुआ है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के 9 लाख से ज्यादा मामलों के बाद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Mohfw Minister Harsh Vardhan) ने यह स्पष्ट किया है देश में संक्रमण का सामुदायिक प्रसार (Community Transfer) नहीं हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 14, 2020, 11:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 9 लाख से ज्यादा मामलों के बाद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Mohfw Minister Harsh Vardhan) ने यह स्पष्ट किया है देश में संक्रमण का सामुदायिक प्रसार नहीं हुआ है. CNN-News18 को दिये एक इंटरव्यू में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि आज की तारीख तक देश में कहीं भी कोरोना का सामुदायिक प्रसार नहीं हुआ और आंकड़े इस बात की पुष्टि करते हैं. इंटरव्यू में CNN-news18 पत्रकार मारिया शकील ने सवाल किया- 'कुछ राज्य कह रहे हैं कि जो मामले आ रहे हैं वे उनकी शुरुआत के बारे में नहीं जानते ऐसे में केंद्र सरकार कम्यूनिटी ट्रांसमिशन घोषित करने से पीछे क्यों हट रही है?'

इसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- 'फिलहाल कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की कोई तय परिभाषा नहीं है. हमारे जो आंकड़े हैं और हमने संक्रमण की स्थिति का जो आकलन किया उसके हिसाब से, हम हर बार इस सवाल का जवाब देने और जांच करने की कोशिश करते हैं और अंततः हमारे सामने जो परिणाम आता वह यह है कि देश में कहीं भी कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हैं.'


लोकल ट्रांसमिशन हो सकता है- स्वास्थ्य मंत्री
मंत्री ने कहा- 'यह हो सकता है कि कुछ हिस्सों में लोकल ट्रांसमिशन हो जैसे धारावी, जहां हमने अच्छी तरह से नियंत्रण हासिल किया और इसकी चर्चा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की. मैं देश को एक बार फिर पूरे आत्मविश्वास, दृढ़ निश्चय के साथ कह रहा हूं कि देश में कहीं भी कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं है. मैं जो कह रहा हूं आंकड़े भी इसकी पुष्टि कर रहे हैं.' आपको बता दें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के इस इंटरव्यू का पूरा प्रसारण आज शाम 7 बजे और 10 बजे CNN-News18 पर होगा जहां आप देख सकते हैं.



बता दें स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में भारत में कोविड-19 संक्रमण के 28,498 नए मामले सामने आए जिसके बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर नौ लाख के पार हो गई. वहीं 553 और लोगों की जान जाने के बाद इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 23,727 हो गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading