Home /News /nation /

COVID-19: ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच भारत की R Value गिरकर 2.2 हुई, जानें क्या है इसका मतलब

COVID-19: ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच भारत की R Value गिरकर 2.2 हुई, जानें क्या है इसका मतलब

दिल्ली के सरोजिनी नगर बाजार में जुटी भीड़. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली के सरोजिनी नगर बाजार में जुटी भीड़. (सांकेतिक तस्वीर)

India Coronavirus R Value: आईआईटी मद्रास में गणित विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. जयंत झा ने कहा कि आर वैल्यू संपर्क दर और अपेक्षित समय अंतराल पर निर्भर करता है, जिसमें संक्रमण हो सकता है. देश में कोविड-19 के 2,71,202 नए मामले आने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,71,22,164 हो गए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार के अपडेट आंकड़ों के मुताबिक इनमें कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के 7,743 मामले भी शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत में ‘आर-वैल्यू’ सात जनवरी से 13 जनवरी के बीच 2.2 दर्ज की गई जो पिछले दो हफ्तों से कम है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के प्रारंभिक विश्लेषण में यह बात सामने आई है. ‘आर-वैल्यू’ यह बताती है कि कोविड-19 कितनी तेजी से फैल रहा है.

प्रो. नीलेश एस. उपाध्याय और प्रो. एस. सुंदर की अध्यक्षता में आईआईटी मद्रास के गणित विभाग और ‘सेंटर ऑफ एक्सेलेंस फॉर कम्प्यूटेशनल मैथेमैटिक्स एंड डेटा साइंस’ के विश्लेषण के अनुसार, इस दौरान मुंबई की आर वैल्यू 1.3, दिल्ली की 2.5, चेन्नई की 2.4 और कोलकाता की 1.6 थी.

1 साल, 156 करोड़ खुराक और दो वैक्सीन, भारत में ऐसा रहा कोविड वैक्सीनेशन का एक साल

यह 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक राष्ट्रीय स्तर पर 2.9 के करीब थी, जबकि एक जनवरी से छह जनवरी के बीच यह चार थी. ‘आर-वैल्यू’ यह दर्शाती है कि एक संक्रमित व्यक्ति औसतन कितने लोगों को संक्रमित करता है. दूसरे शब्दों में कहें तो इससे यह पता चलता है कि वायरस कितनी तेजी से फैल रहा है. यदि यह वैल्यू एक से नीचे चली जाती है तो महामारी को समाप्त माना जाता है.

देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुल 7743 मामले
आईआईटी मद्रास में गणित विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. जयंत झा ने कहा कि आर वैल्यू संपर्क दर और अपेक्षित समय अंतराल पर निर्भर करता है, जिसमें संक्रमण हो सकता है. देश में कोविड-19 के 2,71,202 नए मामले आने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,71,22,164 हो गए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार के अपडेट आंकड़ों के मुताबिक इनमें कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के 7,743 मामले भी शामिल हैं.

ओमिक्रॉन बनी कोरोनी की तीसरी लहर की वजह
देश में पिछले 24 घंटों में ओमिक्रोन के 1,702 नये मामले सामने आए, जो अब तक एक दिन में सामने आए मामलों के लिहाज से सर्वाधिक हैं और शनिवार से इसमें 28.17 प्रतिशत की वृद्धि हुई. विशेषज्ञों के मुताबिक, प्रत्येक नमूने का जीनोम अनुक्रमण (सीक्वेंसिंग) करना संभव नहीं है लेकिन इस बात पर जोर दिया कि वायरस की यह लहर मुख्यत: ओमिक्रॉन के कारण ही है.

Tags: Coronavirus, Coronavirus latest news, Coronavirus news, Omicron, Omicron variant, R Value

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर