अच्छी खबर! कोरोना के नए केस में आई भारी कमी, पीक पर पहुंचने के 3 हफ्ते बाद 50% तक की गिरावट

7 दिनों के अगर औसत केस पर नजर डालें तो ये 50 फीसदी तक कम हो गई है. (फ़ाइल फोटो)

7 दिनों के अगर औसत केस पर नजर डालें तो ये 50 फीसदी तक कम हो गई है. (फ़ाइल फोटो)

Covid-19 2nd Wave: अगर कोरोना की पहली और दूसरी लहर की तूलना की जाए तो इस बार सिर्फ 3 हफ्तों में नए केस में 50 परसेंट तक की कमी आ गई, जबकि पिछले साल इसमें करीब 6 हफ्ते लगे थे.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) ने पिछले करीब दो महीने से भारत में तबाही मचा दी. लाखों नए केस और हजारों मौतों के बीच देश की हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर चरमरा गई. लेकिन अब थोड़ी राहत भरी खबर है. ताज़ा आकड़ों पर नजर डालें तो ऐसा लग रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर अब थम रही है. पिछले 3 हफ्ते से लगातार हर रोज़ कोरोना के नए केस में कमी आ रही है. इस दौरान 7 दिनों के अगर औसत केस पर नजर डालें तो ये 50 फीसदी तक कम हो गई है.

कोरोना की पीक 8 मई को देखने को मिली थी. इस दिन 3 लाख 91 हज़ार 263 केस सामने आए थे. लेकिन कल यानी शनिवार को नए केस की संख्या 1,95,183 रही, यानी पीक के दिन के मुकाबले 50 फीसदी कम. अगर कोरोना की पहली और दूसरी लहर की तूलना की जाए तो इस बार सिर्फ 3 हफ्तों में नए केस में 50 परसेंट तक की कमी आ गई, जबकि पिछले साल इसमें करीब 6 हफ्ते लगे थे. पहली लहर में 17 सितंबर को सबसे ज्यादा 93,735 केस आए थे. इसके बाद 30 अक्टूबर को नए मरीजों की संख्या आधी हुई थी.

ये भी पढ़ें:- वायरल वीडियो: देखते-देखते पिलर पर चढ़ गया 7 साल का बच्चा, सब रह गए हैरान

मौत की संख्या में भी कमी
कोरोना से मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है. 7 दिनों के औसत मौत की संख्या पर नजर डालें तो ये 18 परसेंट तक गिर गई है. 16 मई को 4,040 मरीज़ों की मौत हुई थी. लेकिन फिलहाल ये औसत संख्या 3,324 पर है. चिंता की बात ये है कि मौत की संख्या फिलहाल 3 हज़ार से नीचे नहीं आई है. शनिवार को 3,080 मरीज़ों की जान गई.


क्या है राज्यों का हाल



शनिवार को कोरोना से संक्रमित नए मरीज़ों की संख्या 1,65,918 रही. शुक्रवार को ये संख्या 1.74 पर थी. ये लगातार तीसरा दिन था जब नए मरीजों की संख्या 2 लाख से कम रही. अच्छी खबर ये है कि उत्तर-पूर्वी राज्यों से कोरोना के केस में लगातार कमी आ रही है. शनिवार को मणिपुर से कोरोना के 1007 केस मिले. जबकि अरुणाचल प्रदेश में ये संख्या सिर्फ 497 रही. उधर दक्षिणी राज्य तमिलनाडु लगातार देश की चिंता बढ़ा रही है. यहां एक बार फिर से 30 हज़ार से ज्यादा केस सामने आए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज