लाइव टीवी

भारतीयों को वापस लाने 26 फरवरी को विमान वुहान भेजेगा भारत

भाषा
Updated: February 24, 2020, 11:09 PM IST
भारतीयों को वापस लाने 26 फरवरी को विमान वुहान भेजेगा भारत
स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक चीन ने अब भारतीय सैन्य परिवहन विमान को मंजूरी दे दी है. (File Photo)

वुहान (Wuhan) के लिए 26 फरवरी को वायुसेना (Air Force) के विमान की उड़ान की योजना है और वहां से भारतीयों को लेकर यह विमान 27 फरवरी को लौटेगा.

  • भाषा
  • Last Updated: February 24, 2020, 11:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन (China) से मंजूरी मिलने के बाद कोरोना वायरस (Corona Virus) से सबसे बुरी तरह प्रभावित उसके वुहान (Wuhan) शहर के लिये भारत सैन्य परिवहन विमान से 26 फरवरी को राहत सामग्री भेजेगा और इसी विमान से वहां फंसे भारतीयों को वापस लाया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "विदेश मंत्रालय द्वारा सूचित किया गया है कि वुहान के लिए 26 फरवरी को वायुसेना के विमान की उड़ान की योजना है और वहां से भारतीयों को लेकर यह विमान 27 फरवरी को लौटेगा."

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक चीन ने अब भारतीय सैन्य परिवहन विमान को मंजूरी दे दी है. इससे पहले आधिकारिक सूत्रों ने कहा था कि पड़ोसी देश सी-17 सैन्य परिवहन विमान की उड़ान को मंजूरी देने में विलंब कर रहा है. इस विमान को 20 फरवरी को बीजिंग होकर वुहान जाना था. चीन ने हालांकि अन्य देशों को अपने यहां से नागरिकों को निकालने के लिए उड़ान की इजाजत दी थी.

भारच को नहीं दी जा रही मंजूरी
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जापान (Japan), युक्रेन (Ukriane) और फ्रांस (France) को 16 से 20 फरवरी के बीच उड़ानों के संचालन की इजाजत दी गई लेकिन भारत के अनुरोध को मंजूर नहीं किया गया. चीनी दूतावास के एक प्रवक्ता ने संपर्क किये जाने पर कहा था कि भारतीय विमान को वुहान पहुंचने कि इजाजत देने में जानबूझ कर कोई देरी नहीं की गई. यह विमान अपने साथ भारी मात्रा में चिकित्सा सामग्री लेकर जाएगा और वहां से भारतीयों को लेकर लौटेगा.



मरने वालों की संख्या 2500 के पार
बताते चलें चीन में घातक कोरोना वायरस से 150 और लोगों की मौत के बाद इससे मरने वालों की संख्या 2,592 हो गई, जबकि पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 77,000 से अधिक हो गई है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने इससे सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में अस्पतालों का दौरा किया. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोनो वायरस की चपेट में आए वुहान शहर ने सोमवार को एक महीने के बंद को आंशिक रूप से खत्म करने के अपने फैसले को घोषणा को महज तीन घंटे में ही वापस ले लिया.

वुहान के स्थानीय प्रशासन ने पहले घोषणा की थी कि जो लोग संक्रमित नहीं हैं या शहर में फंसे हुए हैं, वे जत्थों में शहर से जा सकते हैं.

गौरतलब है कि 1.1 करोड़ की आबादी वाला वुहान शहर कोरोना वायरस का केंद्र है और इस शहर को पृथक किया गया है. कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए शहर 23 जनवरी से बंद पड़ा है. यहां आवाजाही भी बंद कर दी गई है.

ये भी पढ़ें-
कोरोना वायरस: भारत ने चीन को दिखाए सख्त तेवर

अफगानिस्तान, कुवैत और बहरीन तक पहुंचा कोरोना वायरस, ईरान में 12 लोगों की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 11:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर