Assembly Banner 2021

अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में चरम पर होगी कोरोना की दूसरी लहर: SBI रिपोर्ट

प्रदेश में 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान के 69 दिनों में 50 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है. (सांकेतिक फोटो)

प्रदेश में 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान के 69 दिनों में 50 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है. (सांकेतिक फोटो)

SBI Report: देश के सबसे बड़े बैंक ने कहा है कि स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन संक्रमण को रोक पाने में अप्रभावी दिख रहा है और महामारी के खिलाफ एक मात्र उम्मीद टीकाकरण से ही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 4:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फरवरी महीने से ही देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, जिससे साफ है कि देश वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहा है. ये बातें सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में कही हैं. रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर देश में 100 दिनों तक जारी रह सकती है, बैंक 15 फरवरी के बाद से संक्रमण के मामलों की गिनती कर रहा है. बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 23 मार्च तक के ट्रेंड्स के आधार पर कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमण के मामले 25 लाख तक हो सकते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक "फरवरी की शुरुआत से देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है. प्रतिदिन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. 23 मार्च तक के रुझानों को देखें तो देश में कोरोना की दूसरी लहर के कुल मामले 25 लाख तक हो सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी लहर का चरम अप्रैल के दूसरे सप्ताह में देखने को मिल सकता है." एनडीटीवी के मुताबिक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन का कोई खास प्रभाव नहीं दिख रहा है और कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण ही इस लड़ाई में एक मात्र उम्मीद नजर आ रही है. रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र और पंजाब जैसे राज्यों में यह दिख भी रहा है.

बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स गिरा



अपनी रिपोर्ट में एसबीआई ने आगे कहा है कि पिछले हफ्ते हाई फ्रीक्वेंसी इंडिकेटर्स के आधार पर बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स गिरा है. कई राज्यों द्वारा संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन और प्रतिबंध लगाने का असर अगले महीने से दिखना शुरू हो जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाना इस महामारी के खिलाफ जंग में एकमात्र विकल्प है. बैंक ने कहा है कि प्रतिदिन 40 से 45 लाख लोगों के टीकाकरण की वर्तमान दर से 45 साल से ऊपर के लोगों की आबादी का संपूर्ण टीकाकरण चार महीने में खत्म होगा.
बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 53,476 मामले सामने आए हैं, जोकि पिछले 5 महीनों में संक्रमण के मामलों में सबसे बड़ा इजाफा है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस के डबल म्यूटेंट वैरिएंट मिलने पर चिंता जताते हुए लोगों से कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने की अपील की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज