Assembly Banner 2021

Covid-19: देश में कोरोना की आई गई है दूसरी लहर! इन 4 आंकड़ों से मिल रहे हैं संकेत

महाराष्‍ट्र में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते दिखाई देने लगे हैं.

महाराष्‍ट्र में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते दिखाई देने लगे हैं.

Covid-19: फरवरी के महीने से महाराष्ट्र और पंजाब से बड़ी संख्या में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं. गुरुवार को महाराष्ट्र में कोरोना के रिकॉर्ड 14317 नए मामले सामने आए. वहीं राजधानी मुंबई में आंकड़ा 1500 पार कर गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 9:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों कोरोना (Coronavirus) की वैक्सीन का दूसरा दौर चल रहा है. इसके तहत 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, लेकिन इस बीच कोरोना वायरस के नए आंकड़ों ने हर किसी को डरा दिया है. कहा जा रहा है कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर दस्तक दे रही है. फरवरी के महीने से महाराष्ट्र और पंजाब से बड़ी संख्या में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं. गुरुवार को महाराष्ट्र में कोरोना के रिकॉर्ड 14317 नए मामले सामने आए. वहीं, राजधानी मुंबई में आंकड़ा 1500 पार कर गया. ऐसे में देश के कई राज्य में फिर से लॉकडाउन की आशंका बढ़ती जा रही है.

देश में कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिस तरह लगातार मामले बढ़ रहे हैं वो इस बात के संकेत हैं कि देश में कोरोना की नई लहर आ गई है. आईए एक नज़र डालते हैं उन चार आंकड़ों पर जिससे ये संकेत मिल रहे हैं कि देश में फिर से कोरोना का बड़ा खतरा मंडरा रहा है.

Youtube Video




1. कोरोना के नए मामलों में लगातार इज़ाफा
देश भर में पिछले 7 दिनों में कोरोना के नए केस में 67 फीसदी का इज़ाफा हुआ है. 11 फरवरी को 10988 नए मामले सामने आए थे. लेकिन इस बुधवार को ये आंकड़ा 18371 पर पहुंच गया. पश्चिम के देशों में कोरोना की एक-दो नहीं कई लहर देखी गई है. दूसरी लहर में यहां औसतन ज्यादा नए केस देखे गए हैं. ऐसे में भारत की चिंता बढ़ गई है. अक्टूबर के महीने में यहां औसतन करीब 12 लाख टेस्ट हो रहे थे. लेकिन फिलहाल देश में 40 फीसदी कम टेस्टिंग हो रही है. पिछले हफ्ते हर रोज़ औसतन सवा सात लाख टेस्ट हुए. यानी अगर कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी तो नए केस में और तेजी देखी जा सकती है.

2. कई राज्यों में देश के मुकाबले दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहे हैं मामले
पंजाब में तेज़ी से नए मामले सामने आ रहे हैं. दूसरी लहर में यहां नए केस में 509 फीसदी का इज़ाफा दिख रहा है. ये आंकड़ा देश में आने वाले नए केस के मुकाबले 8 गुना ज्यादा है. पंजाब के बाद महाराष्ट्र से डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. यहां 11 फरवरी को 2415 नए केस आए थे जो अब बढ़ कर औसतन हर रोज़ 10 हज़ार से ज्यादा हो गया है. यानी नए केस में 331 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसके बाद हरियाणा में भी नए केस में करीब 302% की बढ़ोत्तरी हुई है. मध्यप्रदेश और दिल्ली में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं.

3. पॉजिटिविटी रेट में इज़ाफ़ा
पिछले एक हफ्ते के दौरान पॉजिटिविटी रेट में 2.6% का इजाफा देखा गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक ये आंकड़ा 5% से कम होना चाहिए. उस हिसाब से ये आंकड़ा फिलहाल ठीक है. लेकिन 14 फरवरी के बाद से लकर अब तक 1.6% पॉजिटिविटी रेट में इज़ाफ़ा हुआ है.

4. एक्टिव केस में इज़ाफ़ा
देश में कोरोना के एक्टिव केस में भी लगातार इजाफा देखा जा रहा है. इस आंकड़े से ये पता चलता है कि कोरोना से फिलहाल कितने लोग संक्रिमत हैं. ज्यादा एक्टिव केस होने से वायरस का ज्यादा फैलने का खतरा बना रहता है. पिछले 20 दिनों में एक्टिव केस में लगातार इजाफा हुआ है. फरवरी के महीनों में एक्टिव केस में लगातार कमी आ रही थी. लेकिन पिछले एक हफ्ते में इसमें लगातार इज़ाफा हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज