भारत में सुधर रहे कोरोना के हालात, कोविड हॉटस्‍पॉट में भी दिख रही रिकवरी

देश में सुधर रहे हैं कोरोना के हालात. (File Pic)

देश में सुधर रहे हैं कोरोना के हालात. (File Pic)

Coronavirus in India: जिन 19 राज्‍यों में कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल रही है, उनमें दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र और बिहार भी शामिल हैं.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की दूसरी लहर के कारण बनी चिंताजनक स्थिति में अब सुधार हो रहा है. देश के 19 राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19 in India) के मामले घट रहे हैं. इनमें कुछ ऐसे राज्‍य भी हैं, जो पहले कोरोना संक्रमण का मुख्‍य केंद्र बने थे. हालांकि दक्षिण और उत्‍तर पूर्व के कुछ हिस्‍सों में कोरोना के नए हॉटस्‍पॉट सामने आ रहे हैं.

हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार जिन 19 राज्‍यों में कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल रही है, उनमें दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र और बिहार भी शामिल हैं. इनमें से अधिकांश राज्‍यों में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले देखने को मिले थे. यहां तक कि इन राज्‍यों में अस्‍पतालों में भर्ती होने के लिए भी मारामारी देखने को मिली थी.

यह ट्रेंड आशा की एक किरण के रूप में दिख रहा है. हालांकि पिछले एक हफ्ते में कोरोना के नए मामलों में गिरावट के बावजूद पिछले चार दिनों से इस बीमारी से होने वाली रोजाना मौतें 4,000 के आंकड़े से ऊपर बनी हुई है. कोरोना मामलों में अगर कोई कमी होती है तो उसका असर रोजाना होने वाली मौतों पर 14 दिनों में दिखता है. अध्ययनों से पता चला है कि किसी के कोरोना पॉजिटिव होने और इसके कारण उसकी मौत के बीच का औसत समय 13.8 दिन है.

वहीं देश में औसत साप्‍ताहिक पॉजिटिविटी रेट राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में घट रही है. इन राज्‍यों में देश की कुल जनसंख्‍या की 69 फीसदी आबादी रहती है. जबकि अन्‍य 15 राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 31 फीसदी आबादी रहती है. इनमें 7 मई से 17 मई के बीच पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोतरी देखी गई है.
विशेषज्ञों के अनुसार पॉजिटिविटी रेट में यह गिरावट लॉकडाउन जैसे कदमों के कारण देखने को मिली है. वहीं दक्षिण और नॉर्थ ईस्‍ट के जो राज्‍य पहले देा के अन्‍य हिस्‍सों की तुलना में बेहतर थे, वहां अब पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश में 7 मई से 17 मई के बीच पॉजिटिविटी रेट बढ़ी है.

वहीं देश में कुछ ऐसे राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेश भी हैं, जहां अधिक सुधार देखने को मिल रहा है. दिल्‍ली भी इनमें से एक है. दिल्‍ली में पिछले 10 दिनों में औसत पॉजिटिविटी रेट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. 7 मई को दिल्ली की औसत पॉजिटिविटी रेट 27.4 फीसदी थी तो 17 मई को यह घटकर 13.1 फीसदी पर आ गई.




दिल्‍ली के अलावा छत्‍तीसगढ़ में भी औसत पॉजिटिविटी रेट में 13.2 फीसदी की कमी देखने को मिली. हरियाणा में इसमें 10.4 फीसदी की कमी देखी गई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज