• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • वुहान लैब से ही लीक हुआ कोरोना, चीनी वैज्ञानिकों ने की 'चालबाजी': अमेरिकी रिपोर्ट

वुहान लैब से ही लीक हुआ कोरोना, चीनी वैज्ञानिकों ने की 'चालबाजी': अमेरिकी रिपोर्ट

वुहान लैब से कोरोना वायरस लीक होने के आरोप लगते रहे हैं. (File pic)

वुहान लैब से कोरोना वायरस लीक होने के आरोप लगते रहे हैं. (File pic)

रिपोर्ट का कहना है कि न सिर्फ ये वायरस वुहान लैब (Wuhan Lab) से लीक हुआ बल्कि चीनी वैज्ञानिकों ने इंसानों को संक्रमित करने के लिए इस वायरस को मोडिफाई भी किया.

  • Share this:

    वाशिंगटन. कोरोना वायरस (Corona Virus) की उत्पत्ति (Origin) को लेकर एक अमेरिकी रिपोर्ट में सनसनीखेज खुलासा किया गया है. अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से जारी की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की लैब से कोरोना के लीक होने के ढेर सारे सबूत मौजूद हैं. रिपोर्ट का कहना है कि न सिर्फ ये वायरस वुहान लैब से लीक हुआ बल्कि चीनी वैज्ञानिकों ने इंसानों को संक्रमित करने के लिए इस वायरस को मोडिफाई भी किया.

    सीनियर रिपब्लिकन नेता माइक मैक्कॉल ने कोरोना की उत्पत्ति की निष्पक्ष जांच की मांग की है. हालांकि रिपब्लिकन पार्टी का ये निष्कर्ष अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों से अलग है. अभी अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां कोरोना की उत्पत्ति को लेकर किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची हैं.

    मई महीने में राष्ट्रपति जो बाइडन ने दिए थे जांच के आदेश
    बीते मई महीने में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों से कोविड-19 महामारी की उत्पत्ति की जांच के अपने प्रयासों को ‘दोगुना’ करने के लिए कहा था. उन्होंने कहा था कि यह निष्कर्ष निकालने के लिए अपर्याप्त सबूत हैं कि ‘क्या यह किसी संक्रमित जानवर के साथ मानव संपर्क से उभरा है या प्रयोगशाला में हुई दुर्घटना से उभरा है.’

    बाइडन ने एक बयान में कहा था, ‘अधिकांश खुफिया समुदाय को यह नहीं लगता है कि इसका आकलन करने के लिए पर्याप्त जानकारी है कि किसकी संभावना अधिक है.’ उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं को जांच में सहायता करने का निर्देश दिया था और चीन से महामारी की उत्पत्ति को लेकर अंतरराष्ट्रीय जांच में सहयोग करने का आह्वान किया. बाइडन ने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों से 90 दिनों के भीतर रिपोर्ट देने को कहा था. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं को जांच में सहायता करने का निर्देश दिया और चीन से महामारी की उत्पत्ति में अंतरराष्ट्रीय जांच में सहयोग करने का आह्वान किया था.

    चीन इन आरोपों का लगातार करता रहा है विरोध
    बता दें कि चीन लगातार इन आरोपों का विरोध करता रहा है. निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कोरोना को चीनी वायरस कहे जाने पर चीन की तरफ से जोरदार आपत्ति दर्ज कराई गई थी. यहां तक कि चीन ने कोरोना को लेकर अमेरिका पर कई आरोप लगाए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज